News Times 7
कोरोनाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन राज्यों मे मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

देश भर में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. हर दिन 5 हजार से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं. 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच कोरोना के मामलों में 79 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. जिन राज्यों में कोरोना एकदम सामान्य था. अब वहां भी नए संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है. इसके चलते अब केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अलर्ट हो गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में लोगों से कोविड गाइडलाइन का पालन करने का आग्रह किया है. कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. जबकि अन्य ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एडवाइजरी जारी की है.

पिछले हफ्ते, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की और उनसे सतर्क रहने और बीमारी के इलाज के लिए तैयार रहने का आग्रह किया. उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य तैयारियों का आकलन करने और 10 और 11 अप्रैल को सभी अस्पताल बुनियादी ढांचे का मॉक ड्रिल करने के लिए भी प्रोत्साहित किया था.

इन राज्यों में जारी हुई एडवाइजरी
दिल्लीः इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ती कोविड सकारात्मकता दर के बीच, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को लोगों को फ्लू जैसे लक्षण होने पर सार्वजनिक स्थानों पर बाहर नहीं निकलने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में राज्य में कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं.

Advertisement

हरियाणा: राज्य सरकार ने अपने नए कोविड-19 दिशानिर्देशों में राज्य भर में 100 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. स्वास्थ्यकर्मियों को भी मास्क पहनने को कहा गया है. राज्य भर के अस्पतालों में खांसी-जुकाम के साथ आने वाले मरीजों की कोविड जांच अनिवार्य कर दी गई है.

मुंबई: बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने सभी निकाय संचालित अस्पतालों में सभी रोगियों, उनके विजिटर्स और कर्मचारियों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है. बीएमसी ने 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों से एहतियात के तौर पर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर फेस मास्क पहनने की भी अपील की है.

राजस्थान: राज्य के चिकित्सा शिक्षा सचिव टी रविकांत और स्वास्थ्य सचिव डॉ पृथ्वी ने कोरोनावायरस के लक्षणों के साथ अस्पतालों में आने वाले मरीजों के अनिवार्य परीक्षण के निर्देश दिए हैं.

Advertisement

केरल: राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए मास्क अनिवार्य करने की घोषणा की है.

पुडुचेरी: केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में सार्वजनिक स्थानों, बीच रोड, पार्कों और थिएटरों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. जिला कलेक्टर ई वल्लवन ने कहा कि अस्पतालों, होटलों, बार, रेस्तरां, शराब की दुकानों, होटल, थिएटर और सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना चाहिए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नितीश मंत्रिमंडल के वो दागी चेहरे जिनके अपराध की कुंडली काफी लंबी और पुरानी है,जानिये वो अपराधी मंत्रियों के बारे में

News Times 7

दिल्ली में गुजर गया तीसरी लहर का पीक! स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- खतरा अभी भी टला नहीं

News Times 7

MP: एक ही परिवार के 5 लोगो ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जांच में पुलिस जुटी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़