News Times 7
टॉप न्यूज़ बड़ी-खबर बिचार ब्रे़किंग न्यूज़

संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले ,डरना छोड़ेंगे तो भारत अखंड होगा हम अहिंसा के पुजारी जरूर हैं, लेकिन दुर्बलता के नहीं

संघ प्रमुख मोहन भागवत रविवार को महाराष्ट्र के नागपुर में ‘उत्तीष्ट भारत’ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत के अस्तिस्व में एकता है। उन्होंने कहा, हम अलग दिख सकते हैं। हम अलग-अलग चीजें खा सकते हैं, लेकिन हमारे अस्तित्व में एकता है। उन्होंने कहा, हमारे आगे बढ़ने से दुनिया भारत से सीख सकती है।

हरिद्वार में बोले मोहन भागवत- सनातन धर्म कभी मिटेगा नहीं, 10-15 सालों में  बनेगा अखंड भारत | RSS Chief Bhagwat said - Those who come on the way will  be erased, we

मोहन भागवत ने ‘भारत@2047: माई विजन माई एक्शन’ पर कहा, पूरी दुनिया विविधता के प्रबंधन के लिए भारत की ओर देख रही है। उन्होंने कहा, जब विविधता को कुशलता से प्रबंधित करने की बात आती है तो दुनिया भारत की ओर इशारा करती है। दुनिया विरोधाभासों से भरी है, लेकिन प्रबंधन केवल भारत ही कर सकता है।

मतभेद पैदा करने के लिए जातियों की खाईं बनाई गई 
संघ प्रमुख ने कहा, ऐसी कई ऐतिहासिक घटनाएं हुई हैं जो हमें कभी नहीं बताई गईं और न ही सही तरीके से सिखाई गईं। उन्होंने कहा, जिस स्थान पर संस्कृत व्याकरण का जन्म हुआ वह भारत में नहीं है। क्या हमने कभी एक सवाल पूछा क्यों? उन्होंने कहा, हम पहले ही अपने ज्ञान को भूल गए थे, बाद में विदेशी आक्रमणकारियों ने हमारी भूमि पर कब्जा कर लिया। उन्होंने कहा, हममें मतभेद पैदा करने के लिए अनावश्यक रूप से जातियों की खाईं बनाई गई।

Advertisement

हम अहिंसा के पुजारी हैं, दुर्बलता के नहीं 
मोहन भागवत ने कहा, भारत को बड़ा बनाना है। इसके लिए हमें डरना छोड़ना होगा। कहा, डरना छोड़ेंगे तो भारत अखंड होगा। हम अहिंसा के पुजारी जरूर हैं, लेकिन दुर्बलता के नहीं। उन्होंने कहा, भाषा, पहनावे, संस्कृतियों में हमारे बीच छोटे अंतर हैं, लेकिन हमें इन चीजों में नहीं फंसना चाहिए। उन्होंने कहा, देश की सभी भाषाएं राष्ट्रभाषाएं हैं, विभिन्न जातियों के सभी लोग मेरे हैं, हमें ऐसा स्नेह रखने की जरूरत है।

Will talk of non-violence with a stick: Mohan Bhagwat said in Haridwar -  Sanatan Dharma will never disappear, united India will be formed in 10-15  years - Bharat Times English News

विभाजन में जान गंवाने वालों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभाजन के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को रविवार को श्रद्धांजलि दी। विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने कहा, मैं विभाजन के दौरान जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं। उस दुखद काल के पीड़ितों के धैर्य और सहनशीलता की सराहना करता हूं। बता दें, 1947 में विभाजन के दौरान हुए साम्प्रदायिक दंगों में लाखों लोग विस्थापित हुए थे और बडी संख्या में लोग मारे गए थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के काफिले पर हमला ,भीड़ के बिच बरसने लगे पत्थर

News Times 7

भाजपा नेता विजयवर्गीय का दावा-कोरोना वायरस की दूसरी लहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को खत्म करने की साजिश

News Times 7

बिहार में एक छात्र के TET परीक्षा के परिणाम पत्र पर उसकी जगह मलयालम फिल्मों की अभिनेत्री की तस्वीर ,दो साल पहले सन्नी लिओनी को कराया था भर्ती ,

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़