News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

अब नहीं चलेगी न्यूज पोर्टलों की मनमानी ,न्यूज पोर्टलों को भी कराना होगा रजिस्ट्रेशन, केंद्र सरकार ला रही यह विधेयक

डिजिटल मीडिया को नियंत्रित करने व अखबार के बराबर मानने के लिए केंद्र सरकार एक बिल लेकर आ रही है। इस बिल को कानूनी मान्यता मिलने के बाद न्यूज पोर्टल को भी अखबारों की तरह पंजीकरण कराना आवश्यक हो जाएगा। अभी तक यह नियम सिर्फ समाचार पत्रों पर ही लागू है। इस न्यूज पोर्टल ने अपनी महिला एंप्लॉयीज के हित में लिया सराहनीय फैसला, खूब  हो रही चर्चा | News Portal Mp Breaking News Announces Period Leave For  Employees - Samachar4media

दरअसल, केंद्र सरकार 155 साल पुराने प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ बुक्स एक्ट को खत्म करने जा रही है। इसके स्थान पर ‘प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल बिल’ लाया जाएगा। यह बिल समाचार पत्रों के लिए नई व आसान पंजीकरण व्यवस्था होगी, इसके तहत डिजिटल मीडिया को भी लाने की तैयारी है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार मानसून सत्र के दौरान ही इस बिल को पेश कर सकती है।

Digital Media | अब न्यूज पोर्टलों का भी होगा 'रजिस्ट्रेशन', मोदी सरकार ला  रही नया विधेयक, 155 साल पुराने कानून का होगा अंत | Navabharat (नवभारत)

जानकारी के मुताबिक, यह विधेयक प्रेस और पुस्तकों के पंजीकरण (पीआरबी) अधिनियम, 1867 की जगह लेगा। इसके तहत मध्यम व छोटे प्रकाशकों के लिए प्रक्रियाओं को सरल रखा जाएगा और प्रेस की स्वतंत्रता के मूल्यों को बनाए रखा जाएगा।
Monsoon Session: न्यूज पोर्टल्स को भी करना होगा रजिस्ट्रेशन, केंद्र सरकार  ला रही है ये बिल - National AAJ KI NEWS
2019 में तैयार हुआ था मसौदा 
सरकार ने 2019 में ही प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल बिल का मसौदा जारी किया था, जिसमें समाचार पत्रों के पंजीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने के अलावा डिजिटल मीडिया को अपने दायरे में लाने का प्रावधान है। 2019 के ड्राफ्ट बिल में ‘डिजिटल मीडिया पर समाचार’ को ‘डिजीटल प्रारूप में समाचार’ के रूप में परिभाषित किया था, जिसे इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल नेटवर्क पर प्रसारित किया जा सकता है। इसमें टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो और ग्राफिक्स शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कोविड प्रोटोकॉल के बीच पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव के तहत कुल 69 सीटों पर बृहस्पतिवार को हो रहा मतदान,धारा 144 लगा

News Times 7

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कार्यालय से मिला आदेश तो आठ महीने बाद भैंस ढूंढने निकली पुलिस

News Times 7

ज्‍योत‍िषी को द‍िए 8 लाख देकर डकैती डालने से पहले न‍िकलवाया ‘शुभ मुहूर्त’,मास्‍टरमाइंड समेत 6 आरोपी पहुंचे हवालात

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़