News Times 7
कोरोनाटॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़शिक्षा

नहीं खुलेंगे जुलाई 2021 तक दिल्ली के स्कूल

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए एहतियात बरतते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है! जहां दिल्ली में सभी स्कूल जुलाई से पहले खुलने की संभावना है कम है,  कोरोना के चलते देशभर में पिछले 10 महीने से सभी स्कूल कॉलेज शिक्षा संस्थान बंद है!  जिन्हें अभी तक खुलने का किसी भी प्रकार का कोई समुचित व्यवस्था के साथ कोई सूचना नहीं है!  लेकिन कुछ स्कूलों में अभी कुछ शर्तों के साथ नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल खोले गए हैं! इस बीच राजधानी दिल्ली में यहां की सरकार की ओर से स्कूल खोलने पर विचार नहीं किया जा रहा है!Schools Will be open in July and colleges will be in August in this State. सरकार की ओर से कुछ मीडिया की खबरों के अनुसार दिल्ली में स्कूल जुलाई से पहले खुलने की संभावना कम ही दिख रही है. इसलिए कहा जा रहा है कि 2021-22 के एकेडमिक सेशन में नर्सरी में होने वाले दाखिले रद्द किए जा सकते हैं.

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने एक इंटरव्यू में कहा है कि जुलाई से पहले दिल्ली में स्कूलों को खोले जाने की संभावना काफी कम है. शिक्षामंत्री ने ये भी कहा है कि भले ही फरवरी तक हम लोगों को वैक्सीन का टीका देना शुरू कर दें फिर भी स्कूल खोलने का फैसला तत्काल नहीं लिया जा सकता है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमें अभी इस दिशा में भी काम करना है कि टीचर्स और बच्चों को बिना जोखिम में डाले परीक्षाएं कैसे आयोजित की जाएं. school education department issued schools will open in madhya pradesh only  next year brmp| मध्य प्रदेश में अब अगले साल ही खुलेंगे स्कूल, नया आदेश जारी  |मध्य प्रदेश में अब अगले साल

कहा जा रहा है कि दिल्ली सरकार अगले साल दो बैच में एडमिशन प्रक्रिया करेगी. मनीष सिसोदिया ने बताया है कि नर्सरी एडमिशन दाखिले को रद्द करने और स्कूलों को जुलाई से पहले नहीं खोलने जैसे विकल्पों पर विचार किया जा रहा है और इन प्रस्तावों को जल्द ही प्राइवेट स्कूलों को भेजा जाएगा.!

Advertisement

सरकार के इस प्रस्ताव के अनुसार अगले साल स्कूलों में एक की जगह दो बैचों में दाखिले लिए जाएंगे. इसमें एक बैच  नर्सरी में जबकि दूसरा बैच किंडरगार्टेन में होगा. बता दें कि पूरे देश की ही तरह लॉकडाउन के समय से ही राजधानी दिल्ली में मार्च से सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे. अनलॉक की प्रक्र‍िया के बाद पड़ोसी राज्यों ने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है, लेकिन दिल्ली सरकार अभी बच्चों को लेकर रिस्क लेने से बच रही है. School Reopening News: दिवाली से पहले इस राज्य में नहीं खुलेंगे स्कूल,  शिक्षा मंत्री ने इसको लेकर कही ये बात - School reopening news schools will  not open in maharashtra before diwali

बता दें कि दिल्ली में नर्सरी दाखिला एक महत्वपूर्ण प्रक्र‍िया मानी जाती है, जिसमें दिल्ली सरकार प्राइवेट स्कूलों के लिए भी सभी मानदंड तय करती है. नर्सरी दाखिले की गाइडलाइन शिक्षा निदेशालय दिल्ली की ओर से हर साल नवंबर तक जारी कर दी जाती है. इसमें एडमिशन की पूरी प्रक्र‍िया ऑनलाइन होती है, लेकिन इस साल अभी तक इसे लेकर कोई चर्चा नहीं की गई है. इससे स्पष्ट है कि इस साल नर्सरी दाखिले रद्द हो सकते हैं या फिर ये प्रक्र‍िया भी सरकार लेट ही शुरू करेगी!

Advertisement
Advertisement

Related posts

दिल्ली में जारी है कोरोना का कहर 24 घंटे में 118 मौतें आज से कटेंगे ₹2000 का चालान

News Times 7

जानिए शारदीय नवरात्रि कब से है शुरू, किस दिन कौन सी देवी की होगी पूजा

News Times 7

दंतेवाड़ा में ACM के पद पर सक्रिय 5 लाख का इनामी नक्सली रतन कश्यप ढेर

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़