News Times 7
अर्थव्यवस्थाखेलटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

विश्व रिकॉर्ड बनाएगी टीम इंडिया 2021 में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी ,विराट कोहली की कंपनी

पुरी दुनिया कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से परेशान रही और यह प्रभाव खेल जगत पर भी उतना ही रहा 2020 के पुरे साल पर कोरोना के विकट प्रभाव ने सबकुछ तहसनहस कर दिया ! कोरोना की वजह से दुनियाभर के खेल जगत समेत भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2020 बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा। एक समय था, जब भारतीय कप्तान विराट कोहली समेत कई प्लेयर टाइट शेड्यूल को लेकर शिकायत कर चुके थे। ऐसे में कोरोना के बीच टीम इंडिया को 2020 में लॉकडाउन के चलते करीब 9 महीने घर बैठकर आराम करना पड़ा।Team India to be play 10 International Match in January 2020 against Sri  Lanka Australia and New Zealand

टीम ने इस साल तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, T-20) मिलाकर सिर्फ 24 ही मैच खेले। जबकि, 2019 में भारतीय टीम ने 116% ज्यादा, यानी 52 मैच खेले थे। 2021 में भारतीय टीम को 55 से ज्यादा मैच खेलना है। यदि ऐसा होता है, तो इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, क्योंकि टीम इंडिया ने अब तक किसी एक कैलेंडर ईयर में 55 से ज्यादा मैच नहीं खेले हैं। इससे पहले टीम ने 2007 में 55 इंटरनेशनल मैच खेले थे।2021 is very busy for Team India know what is the schedule of Indian  cricket team

टीम इंडिया ने फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट खेला था। यही इंडिया का आखिरी मुकाबला था। इस मैच में भारत को हार मिली थी। इसके बाद टीम मैदान में नहीं उतरी। हालांकि, मार्च में साउथ अफ्रीका भी भारत दौरे पर आई थी, लेकिन 3 वनडे की सीरीज का पहला मुकाबला बिना टॉस के ही धर्मशाला में बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसके बाद कोरोना की वजह से अफ्रीकी टीम के दौरे को रद्द करना पड़ा था।

Advertisement

2020 में टीम इंडिया

फॉर्मेट टेस्ट वनडे T-20
कुल मैच 4 9 11
जीते 1 3 7
हारे 3 6 1
टाई 2
बेनतीजा 1

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अब तक टीम का आधिकारिक शेड्यूल जारी नहीं किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2021 में भारतीय टीम को 14 टेस्ट, 16 वनडे और 23 T-20 खेलने हैं। इसमें एशिया कप, टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और T-20 वर्ल्ड कप शामिल नहीं हैं।

  • जनवरी: सिडनी टेस्ट से साल की शुरुआत

भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत फरवरी में इंग्लैंड दौरे से होगी। इसी साल भारतीय टीम को एशिया कप और T-20 वर्ल्ड कप भी खेलना है। यह वर्ल्ड कप भारत की ही मेजबानी में अक्टूबर में होगा। फिलहाल, टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। जहां दोनों टीम के बीच 4 टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। साल का पहला मैच भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में ही सिडनी टेस्ट खेलेगी। यह मैच 7 जनवरी को होगा। सीरीज का आखिरी टेस्ट 15 जनवरी को ब्रिस्बेन में होगा।यह है भारतीय क्रिकेट टीम का पूरा खेल प्लान, कब व किसके साथ खेलेगी कितने मैच  | Sakshi Samachar

Advertisement
  • फरवरी से मार्च: इंग्लैंड का भारत दौरा

इंग्लैंड टीम फरवरी में भारत दौरे पर आएगी। यहां दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट, 5 T-20 और 3 वनडे की सीरीज खेली जाएगी। दौरे की शुरुआत 5 फरवरी को चेन्नई टेस्ट से होगी। आखिरी मुकाबला 28 मार्च को पुणे वनडे खेला जाएगा।

  • मार्च-अप्रैल: अफगानिस्तान का भारत दौरा

मार्च के आखिर में अफगानिस्तान टीम भारत दौरे पर आएगी। यहां उसे टीम इंडिया के साथ 3 वनडे की सीरीज खेलना है। यह सीरीज IPL से ठीक पहले खेली जाएगी।

  • अप्रैल-मई: IPL 2021

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 14वां सीजन अप्रैल से मई के बीच खेला जाना तय है। कोरोना के कारण 13वां सीजन पिछले साल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में खेला गया था। इस बार हालात ठीक रहे तो 14वां सीजन भारत में ही दर्शकों के साथ हो सकता है।

Advertisement
  • जून-जुलाई: भारत का श्रीलंका दौरा और एशिया कप

टीम इंडिया IPL के बाद श्रीलंका दौरे पर जाएगी। यहां दोनों टीम के बीच 3 वनडे और 5 T-20 की सीरीज होनी है। इसके बाद दोनों टीमें श्रीलंका में ही एशिया कप भी खेलेंगी। इसी दौरान जून में ICC टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल भी होना है।

  • जुलाई: भारत का जिम्बाब्वे दौरा

टीम इंडिया को जुलाई में जिम्बाब्वे दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज भी खेलना है। यह दौरा 2020 में होना था, लेकिन कोरोना के कारण टाल दिया गया था।

  • अगस्त-सितंबर: भारत का इंग्लैंड दौरा

भारतीय टीम अगस्त में इंग्लैंड दौरे पर जाएगी। यहां दोनों टीम के बीच 5 टेस्ट की सीरीज होनी है। यह पहली बार होगा, जब इंग्लैंड और भारतीय टीम एक साल में 10 टेस्ट मैच खेलेंगी। इससे पहले दोनों के बीच 1982 में 6 टेस्ट खेले गए थे।IND vs AUS: टेस्ट सीरीज के बीच में भारत लौटेंगे कप्तान कोहली, ये है वजह -  Virat Kohli will return home on paternity leave after the first Test  against Australia tspo - AajTak

Advertisement
  • अक्टूबर: साउथ अफ्रीका का भारत दौरा

T-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले अक्टूबर में साउथ अफ्रीका टीम भारत दौरे पर आएगी। यहां दोनों टीम के बीच 3 T-20 और इतने ही वनडे की सीरीज खेली जाएगी।

  • अक्टूबर: T-20 वर्ल्ड कप

क्रिकेट इतिहास में दूसरी बार भारत T-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। इससे पहले 2016 में मेजबानी की थी। तब वेस्टइंडीज ने खिताब जीता था। साथ ही भारतीय टीम ने एक बार ही T-20 वर्ल्ड कप जीता है। उसने 2007 टूर्नामेंट के फाइनल में पाकिस्तान को हराया था।

  • नवंबर-दिसंबर: न्यूजीलैंड का भारत दौरा

टीम इंडिया नवंबर-दिसंबर में न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी। दोनों टीम के बीच दो टेस्ट और तीन T-20 की सीरीज खेली जाएगी।

Advertisement
  • दिसंबर: भारत का साउथ अफ्रीका दौरा

    2021 के आखिर में भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका का दौरा करना है। उस दौरे पर टीम इंडिया को 3 टेस्ट और 3 T-20 की सीरीज खेलनी है।

Advertisement

Related posts

राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर बुर्के पर प्रतिबंध, हजार से ज्यादा मदरसों व इस्लामिक स्कूल भी होंगे बंद

News Times 7

बिहार में बाढ़ बनी मुसीबत ,रेलवे पुल पर चढ़ा बाढ़ का पानी

News Times 7

पालघर मामले में 28 आरोपियों को मिली जमानत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़