News Times 7
कोरोनाबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

केजरीवाल सरकार का ऐलान मुफ्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन ,पहले ही फेज मे 51लाख लोगों वैक्सीन लगाने के तैयारी

वैश्विक महामारी कोरोना के लिए वैक्सीनेशन का दौर शुरू हो चुका है,  हर राज्य अपने हिसाब से कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए तत्पर हो चुके हैं,  इसी क्रम में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के लोगों के लिए दवाइयां और इलाज मुफ्त है और कोरोना की वैक्सीन भी मुफ्त में ही दी जाएगी ! पहले ही पेज में 51 लाख लोगों को वैक्सीन देने की योजना सत्येंद्र जैन ने बनाई है!  पहले फेज में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को रखा गया है!

सभी वैक्सीन केंद्रों को अस्पतालों के साथ जोड़ा गया है, जिससे कि अगर वैक्सीन देने के बाद कोई दुष्प्रभाव नजर आता है तो मरीज को तत्काल इलाज की सुविधा दी जा सके.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में लोगों के लिए दवाइयां और इलाज मुफ्त है. कोरोना वैक्सीन भी बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी. दिल्ली में तीन जगह वेंकटेश्वर अस्पताल, जीटीबी अस्पताल और दरियागंज की डिस्पेंसरी में वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है. दिल्ली सरकार एक दिन में एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी कर चुकी है.दिल्‍ली के किराएदारों को CM केजरीवाल का तोहफा, अलग मीटर लगा सकेंगे

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी. पहले चरण में 51 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि सभी वैक्सीन केंद्रों को अस्पतालों के साथ जोड़ा गया है, ताकि अगर वैक्सीन का दुष्प्रभाव पड़ता है, तो मरीज को तत्काल इलाज दिया जा सके.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को दरियागंज स्थित डिस्पेंसरी में किए जा रहे कोविड वैक्सीन के ड्राई रन का मुआयना किया. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि दिल्ली के अंदर आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन  किया जा रहा है. मैंने उसका मुआयना किया है. पूरी दिल्ली में वैक्सीन देने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

उन्होंने कहा, वैक्सीन के लिए हम दिल्ली में लगभग एक हजार केंद्र तैयार करेंगे. दिल्ली में आज तीन जगह पर ड्राई रन चल रहा है. दिल्ली के निजी अस्पताल वेंकटेश्वर, दिल्ली सरकार के जीटीबी अस्पताल और दरियागंज स्थित डिस्पेंसरी में ड्राई रन चल रहा है. मेरे इस दौरे का मकसद यह देखना था कि तीनों तरह के निजी, सरकारी और डिस्पेंसरी में ड्राई रन का सेटअप किस तरह करना है. तीनों में ड्राई रन करके देखा जा रहा है. ड्राई रन का सिस्टम बिल्कुल ठीक बनाया गया है. इसके बारे में मैंने अस्पताल प्रबंधन से सब कुछ पूछा है.कोरोना वायरस: बुज़ुर्ग और बीमार को सबसे ज़्यादा ख़तरा - BBC News हिंदी

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जब किसी को वैक्सीन दे दी जाएगी, तो उस व्यक्ति को आधे घंटे के लिए निगरानी में रखा जाएगा. सभी वैक्सीन केंद्रों को किसी ना किसी अस्पताल के साथ जोड़ा गया है. कई केंद्र तो खुद अस्पताल में ही बनाए गए हैं. इसके अलावा, जो केंद्र अस्पताल से अलग बनाए गए हैं, उनको किसी न किसी अस्पताल से जोड़ दिया गया है. वैक्सीन देने को लेकर हमारी तैयारियां पूरी हो चुकी है. कोरोना पीड़ित सत्येंद्र जैन के स्वास्थ्य में सुधार, कल वॉर्ड में हो सकते हैं शिफ्ट - coronavirus lock down delhi health minister satyendra jain doctors teams are ready - AajTak

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि दिल्ली सरकार एक दिन में एक लाख तक वैक्सीन लगाने की तैयारी कर चुकी है. हम लोग शुरुआत में वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को लगाएंगे. इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर जैसे पुलिस, सफाई कर्मचारी, जल बोर्ड के कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. तीसरे नंबर पर 50 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. दिल्ली में पहले चरण में लगभग 51 लाख लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के अंदर वैसे ही सभी दवाइयां और इलाज मुफ्त हैं और अब वैक्सीन भी बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी. इसके लिए हमने हर जगह पर निगरानी स्टेशन बनाए हैं. वैक्सीन लगवाने के लिए जो भी लोग आएंगे, उन्हें 10-10 के समूह में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाया जाएगा. वैक्सीन लगने के बाद आधे घंटे तक उनकी निगरानी की जाएगी. अगर किसी को हल्का भी सिर दर्द महसूस होता है या कोई अन्य परेशानी होती है, तो इसके लिए इमरजेंसी रूम भी बनाया है. साथ ही, अस्पताल के साथ लिंक भी किया गया है. जरूरत पड़ने पर उसे अस्पताल में भर्ती किया जाएगा.

Advertisement

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

छपरा शराब कांड पर प्रशांत किशोर ने साधा नीतीश पर निशाना कहां- नितीश के आसपास रहने वाले ही पीते हैं दारू

News Times 7

Delhi CM अरविंद केजरीवाल का दावा- देश की राजधानी कई शहरों से बेहतर

News Times 7

धनतेरस क्यों मनाते हैं, पढ़ें पवित्र और पौराणिक कथा…

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़