News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में करीब 1300 लोगों की मौत, 2700 से अधिक जख्मी, 1.23 लाख से ज्यादा बेघर

तेल अवीव. हमास की ‘सैन्य और शासन क्षमता’ को नष्ट करने के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के ऐलान के बीच इजरायल की सेना ने सोमवार को गाजा पट्टी पर हवाई हमले तेज कर दिए और सीमा पर लगी बाड़ के जरिए सेंध लगाने की आशंकाओं को टालने के लिए वहां टैंक तैनात करते हुए हमास आतंकवादियों की तलाश में अपने जवानों को दक्षिण की तरफ रवाना कर दिया. इजरायल सरकार ने रविवार को हमास के खिलाफ युद्ध की औपचारिक घोषणा करते हुए आतंकवादी समूह के अप्रत्याशित हमलों का बदला लेने के लिए ‘अहम सैन्य कदम’ उठाने को मंजूरी दी.

वहीं, हमास के आतंकवादियों ने भी इजरायल पर रॉकेट दागना जारी रखा है, जिससे यरूशलम से लेकर तेल अवीव तक हवाई हमलों के प्रति अलर्ट करने वाले सायरन बज रहे हैं. इजरायल और हमास के बीच ताजा संघर्ष में दोनों पक्षों के मृतकों की संख्या 1,200 के पार चली गई है और हजारों लोग घायल हुए हैं. इजरायल में लगभग 700 लोगों के, जबकि गाजा पट्टी में करीब 500 फलस्तीनियों के मारे जाने की खबर है. फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों ने इजरायल के 130 लोगों को बंधक बनाने का दावा किया है.

Advertisement

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को गाजा पट्टी की “पूर्ण घेराबंदी” का आदेश दिया. इससे पहले इजरायली सुरक्षा बल (आईडीएफ) ने हमास आतंकवादी समूह के साथ संघर्ष के तीसरे दिन तटीय क्षेत्र के आसपास के सभी स्‍थानों पर फिर कब्‍जा करने का दावा किया था. बीबीसी ने मंत्री के टेलीविज़न संबोधन के हवाले से कहा, “बिजली नहीं, भोजन नहीं, ईंधन नहीं.” उन्होंने कहा, “हम बर्बर लोगों से लड़ रहे हैं और उसी के अनुसार जवाब देंगे.”

इज़रायल गाजा के हवाई क्षेत्र और इसकी तटरेखा को नियंत्रित करता है, और इसकी सीमा में किसके और किस सामान को अंदर या बाहर जाने की अनुमति देनी है, इसे प्रतिबंधित करता है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इसी तरह, मिस्र भी गाजा के साथ उसकी अपनी सीमा के अंदर और बाहर जाने वालों को नियंत्रित करता है.

इस बीच, हमास ने सोमवार को कहा कि उसने इजरायली हवाई हमलों के जवाब में दक्षिणी इजरायली शहरों अशदोद और अश्कलोन की ओर 120 रॉकेट दागे. आने वाले रॉकेटों के परिणामस्वरूप, यरूशलेम और तेल अवीव में भी चेतावनी के सायरन बज उठे. इज़रायल की आपातकालीन सेवाओं के अनुसार, गाजा के ठीक उत्तर में अश्कलोन में, चार लोग घायल हो गए, जबकि अशदोद में एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई.

Advertisement

आतंकवादी समूह द्वारा 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़रायल पर अभूतपूर्व हमला करने के बाद सोमवार को इज़रायल और हमास के बीच संघर्ष का तीसरा दिन है. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 500 से ज्यादा हो गई, जबकि 2751 लोग घायल हुए हैं. इजरायल ने मरने वालों की संख्या 700 से अधिक होने का दावा किया है. संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के अनुसार, संघर्ष शुरू होने के बाद से तीन दिन में गाजा में कम से कम 1,23,538 लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

दिल्ली की नई शराब नीति घोटाले में मनीष सिसोदिया और कविता को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करेगी ED

News Times 7

रूसी सेना पर गिरा रही है बिजली खूबसूरत इटैलियन हसीना

News Times 7

प्रशांत भूषण पर कोर्ट की अवमानना केस को लेकर बोले कुमार विश्वास …..

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़