News Times 7
अध्यात्मटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

जानिए आज क्यों नहीं करें पश्चिम की यात्रा, ये 5 काम माने जाते हैं बेहद अशुभ, जानिए इस से जुड़ी जानकारियां

हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित है. जिस तरह से मंगलवार हनुमान जी को समर्पित है, उसी तरह बुधवार भगवान गणेश जी को समर्पित है. मान्यता है कि बुधवार को भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं. इस दिन उन्हें उनकी पसंदीदा चीजें चढ़ाई जाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे काम हैं, जो बुधवार को नहीं करने चाहिए? आइए आज हम आपको भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा के मुताबिक बताते हैं कि ऐसे कौन से काम हैं, जो बुधवार को नहीं करने चाहिए.

1. पैसे का लेनदेन न करें: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, बुधवार के दिन रुपयों-पैसों से जुड़ा लेन-देन नहीं करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इस दिन किसी को उधार देने या किसी से उधार लेने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए भूलकर भी बुधवार को लेनदेन न करें.

2. पश्चिम दिशा में यात्रा न करें: बुधवार को किसी भी मंगल काम के लिए पश्चिम दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए. यदि बुधवार के दिन आप को आकस्मिक यात्रा करनी पड़ रही है तो यात्रा में विशेष सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है. ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा नहीं करनी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र में बुधवार, के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा करना अशुभ माना गया है. अगर बेहद जरूरी होने पर यात्रा करनी भी पड़े तो प्रस्थान निकालकर यात्रा करें.

Advertisement

3. काले रंग का कपड़ा न पहनें: बुधवार के दिन भगवान गणपति का दिन माना गया है, इसलिए इस दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. ऐसा माना जाता है कि बुधवार को काले कपड़े पहनने से दांपत्य जीवन पर बुरा असर पड़ता है. पति-पत्नी के रिश्ते में तनाव पैदा हो सकता है, इसलिए भूलकर भी इस दिन काले रंग का कपड़ा न पहनें.

4. किसी को कड़वा न बोलें: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुधवार का दिन बुध ग्रह का दिन भी माना जाता है और बुध ग्रह को बुद्धि विवेक के साथ वाणी का कारक ग्रह भी माना गया है, इसलिए बुधवार के दिन किसी भी व्यक्ति से कभी कड़वा नहीं बोलना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

5. नारी का अपमान न करें: बुधवार को भूलकर भी नारी का अपमान नहीं करना चाहिए. वैसे तो नारी का सम्मान हमेशा किया जाना चाहिए, लेकिन बुधवार के दिन एक बात का ख्याल रखना चाहिए कि इस दिन किसी कन्या का अपमान ना हो. बुधवार के दिन किसी कन्या का अपमान करने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर में कभी बरकत नहीं होती.

Advertisement
Advertisement

Related posts

एक ही रात को मनेगा होलिका दहन और सब ए बारात ,पुलिस हुई मुस्तैद

News Times 7

देश के चार बड़े सरकारी बैंक अब होंगे पूर्णतया प्राइवेट, 6 महीने के अंदर प्रोसेसिंग होगी शुरू

News Times 7

कांवड़ मेले के कारण 20 से 26 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल, जिला प्रशासन ने लिया निर्णय

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़