News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

दुबई जाने वाले FedEx के विमान चिड़िया से टकराने के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर पूर्ण आपातकाल घोषित

नई दिल्ली. दुबई जाने वाले FedEx के विमान के टेक-ऑफ के तुरंत बाद चिड़िया से टकराने के बाद दिल्ली हवाई अड्डे पर फुल इमरजेंसी (Full Emergency) घोषित कर दी गई. दिल्ली हवाई अड्डे (Delhi airport) के अधिकारियों ने ये जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक यह कदम इसलिए उठाया गया ताकि विमान दिल्ली हवाईअड्डे पर उतर सके और तकनीकी विशेषज्ञ फिर से उड़ान की मंजूरी देने से पहले विमान में किसी तकनीकी खराबी की जांच कर सकें. इस दौरान दिल्ली एयरपोर्ट पर एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड जैसी इमरजेंसी सेवाओं को भी तैनात रखा गया. सूत्रों ने कहा कि पक्षी से टकराने की घटनाएं (Bird Hit) असामान्य नहीं हैं, लेकिन वे बड़ी तकनीकी चुनौतियां पेश करती हैं.

चिड़ियों की इस तरह की टक्कर विमानों के लिए घातक रूप से खतरनाक साबित हो सकती हैं. इसके कारण कई बार भयंकर विमान दुर्घटनाएं भी होती रहती हैं. एयरपोर्ट के आसपास घनी मानव आबादी इस तरह की घटनाओं के बढ़ने का एक बड़ा कारण होती है. इंसानों से खाना पाने की फिराक में उड़ते पंछी कई बार विमानों से टकरा जाते हैं. गौरतलब है कि फरवरी में सूरत से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की एक फ्लाइट को टेकऑफ के दौरान पक्षी से टकराने के बाद अहमदाबाद डायवर्ट करना पड़ा. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा था कि विमान अहमदाबाद में सुरक्षित उतर गया था.

क्या है फुल इमरजेंसी?
किसी एयरपोर्ट पर फुल इमरजेंसी तब घोषित की जाती है, जब एक विमान वहां पर इस तरह से आ रहा हो कि उसके दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा मौजूद हो. इस फुल इमरजेंसी के घोषित होने के बाद हवाई अड्डे और उसके करीब की सभी स्थानीय आपातकालीन सेवाओं, जैसे- पुलिस, दमकल सेवा, एम्बुलेंस और मेडिकल सर्विस को हवाई अड्डे पर एक साथ बुला लिया जाता है. स्थानीय अस्पतालों को घायलों के इलाज की तैयारी करने के लिए पहले ही सतर्क कर दिया जाएता. ट्रैफिक पुलिस यातायात और सड़कों को इस तरह से कंट्रोल करने के लिए तैयार रहेगी, जिससे हवाई अड्डे से अस्पताल तक एक साफ रास्ता मुहैया कराया जा सके.

Advertisement
Advertisement

Related posts

लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव की कल दिल्ली में होगी सगाई

News Times 7

सात महीने बाद आज से सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल खुलेंगे

News Times 7

तेजी से बढ़ रहा है भगवान ‘बालाजी’ की संपत्ति, बैंक में रखा 10 टन से ज्यादा सोना, 15938 करोड़ कैश

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़