News Times 7
कोरोनाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

भारत में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना वायरस का नया वेरिएंट जो बहुत घातक है जानिऐ विशेष

नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की अगली लहर आने की आशंका बन गई है. बीते 24 घंटों के दौरान देश में 796 नए केस आए हैं और अब देश में कोरोना संक्रमित हुए लोगों की संख्‍या बढ़कर 4,46,93,506 हो गई है. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना का नया वैरिएंट (Coronavirus New Variant) बेहद संक्रमणशील है और वह बहुत तेजी से फैल सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण से एक-एक पेशेंट की मौत हो चुकी है. ऐसे में नए मामलों के तेजी से बढ़ना चिंताजनक है. इसके लिए जागरूकता जरूरी है, कहीं लापरवाही से बात बिगड़ न जाए.

हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री का कहना है कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 5 हजार को पार कर चुकी है और सभी संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है. कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी के पीछे इसके सब-वैरिएंट XBB 1.16 और XBB 1.15 के होने की संभावना जताई हैं. उत्‍तर प्रदेश, कर्नाटक और पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सतर्कता बरतने को कहा गया है. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि XBB.1.16 कोरोना के वेरिएंट, XBB का सब वेरिएंट है. इसका सीधा असर इम्‍यूनिटी पर पड़ता है. इससे गले में खराश, सर्दी जुकाम, दर्द और बुखार जैसे लक्षण सामने आए हैं. हालां‍कि  कुछ लोगोंं ने थकान, सिरदर्द, नाक बहने मांस पेशी में दर्द की शिकायत भी की है.

अमेरिका से तीन गुने से ज्‍यादा केस भारत में, महामारी फैलने की आशंकानए वैरिएंट्स के कारण बढ़ रहे कोरोना संक्रमण मामलों पर नजर रखने वाले इंटरनेशनल प्‍लेटफार्म के मुताबिक, भारत में सब-वैरिएंट XBB 1.16 के सबसे ज्‍यादा मामले दर्ज हुए हैं. बाकी देशों में भी केस मिले हैं जिनमें अमेरिका में 15 जबकि सिंगापुर में 14 केस सामने आए हैं. भारत में इनकी संख्‍या 48 हो चुकी है. सब-वैरिएंट XBB 1.16 के बारे में एक्‍सपर्ट बताते हैं कि पहले ओमिक्रॉन दुनिया भर में फैला था, लेकिन अब सब वैरिएंट XBB 1.16 के कारण महामारी फैलने की आशंका है. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि जिनकी इम्‍युनिटी कमजोर है उन लोगों पर खतरा बना हुआ है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

एक इंटरव्यू मे अशोक गहलोत ने सचिन पायलट को बताया गद्दार, जानिए फिर क्या हुआ?

News Times 7

नेपाल पब में लड़की के साथ दिखे कांग्रेस नेता राहुल गांधी का वीडियो हो रहा है वायरल

News Times 7

कोरोना वायरस ने फिर से दुनिया को चिंता में डाला , मौत के बढ़ते ताजा आंकड़ों से WHO हैरान

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़