News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

सावधान -जालसाजों के निशाने पर स्मार्ट मीटर यूजर्स ,बिजली बिल के नाम पर बना रहे है निशाना

बिहार में जैसे ही स्मार्ट मीटर लगाने का सिलसिला शुरू हुआ वैसे ही जालसाजों की चाँदी हो गई ,पटना में साइबर ठगों ने बिजली उपभोक्ताओं को काफी परेशान कर दिया है. बिजली विभाग के नाम पर उपभोक्ताओं को झांसे में लेकर साइबर ठग चूना लगाने में लगे हैं. दरअसल उपभोक्ताओं को पेमेंट नहीं करने के कारण बिजली कनेक्शन काट देने की धमकी दी जाती है. साइबर फ्रॉड के निशाने पर ज्यादातर स्मार्ट मीटर के उपभोक्ता हैं. अब तक कई लोगों को चूना लगाया जा चुका है, खासकर जिन लोगों ने स्मार्ट मीटर लगाया है उनको साइबर फ्रॉड इसी तरीके से मैसेज भेज कर चुना लगा रहे हैं.

After installing smart meter recharge of rupees 500 will have to be done  then you will get electricity - बिहार: बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर,  पहले करना होगा यह काम, फिर

मीटर में उपभोक्ता प्रीपेड मोबाइल की तरह पहले रिचार्ज करवाते हैं और फिर बिजली की सुविधा लेते हैं. इस मैसेज के माध्यम से लोगों को डराया जाता है कि आपके घर का बिजली कनेक्शन रात 9:30 बजे से काट दिया जाएगा क्योंकि आपके खाते में पैसा खत्म हो चुका है. साइबर फ्रॉड इस तरह के मैसेज भेजने के पहले इस तरह का मैसेज किसी को भी भेज सकते हैं. पटना के एक बड़े डॉक्टर भी साइबर ठगों की फ्रॉड की ठगी का शिकार होते-होते बचे. उन्हें दो बार इस तरह के मैसेज भेजे गए जबकि उन्होंने पूरे महीने तक का बिजली बिल एडवांस में जमा किया हुआ था,

Advertisement

साइबर ठगों की इस कारस्तानी को लेकर पटना के जाने माने चिकित्सक डॉ राजीव रंजन ने बिजली विभाग में शिकायत दर्ज कराई तब जाकर उन्हें सच्चाई का पता चला. डॉक्टर साहब तो बच गया लेकिन रिटायर्ड शिक्षक अरुण कुमार मिश्र साइबर ठगों के झांसे में आ गए उनके खाते से 49000 रुपये उड़ा लिए गए. पटना में बिजली बिल के नाम पर आए दिन हो रही ठगी को लेकर आर्थिक अपराध इकाई ने उपभोक्ताओं से कई तरह की अपील की है.FBI Issued Warning for Increasing Crypto Frauds Scams via ATMs QR Codes  Details, Crypto में निवेश करने वाले सावधान: एफबीआई ने फ्रॉड व स्कैम को लेकर  जारी की चेतावनी!

अगर इस तरह का एसएमएस आता है तो ऑफिशियल नंबर या कस्टमर केयर के नंबर पर एसएमएस को वेरीफाई करें. आर्थिक अपराध इकाई की टीम इसे लेकर एक मुहिम भी चला रही है. आर्थिक अपराध इकाई से जुड़े रहे साइबर एक्सपर्ट की मानें तो ठगी का शिकार वैसे ही लोग होते हैं जो जल्दबाजी दिखाते हैं. अगर आपको बिजली काटने की धमकी देकर कोई पैसे की डिमांड करता है तो उसका सत्यापन हर हाल में कर ले नहीं तो आप भी ठगी के शिकार हो जाएंगे. साइबर फ्रॉड के जाल में फंसने से बाल-बाल बचे जाने-माने चिकित्सक डॉ राजीव रंजन की मानें तो इस पूरे मामले में बिजली विभाग को साइबर फ्रॉड के ऊपर मिली गई दी जा रही सूचनाओं के आधार पर केस करना चाहिए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

डीएमआरसी पर गाजियाबाद नगर निगम का करीब 54 करोड़ रुपया बकाया

News Times 7

बिहार के 18 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 72 घंटों में भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी

News Times 7

ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद बदले सुर भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के मोदी सरकार हर मोर्चे पर बताया फेल

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़