News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

पशु कल्‍याण बोर्ड ने की अपील ,14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे के साथ मनाएं ‘Cow Hug Day’,वजह भी बताई

नई दिल्ली. 14 फरवरी को पूरी दुनिया पर वैलेंटाइन्स डे का खुमार रहता है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे से प्रेम का इजहार करते हैं. पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी लोग इसे लेकर उत्साहित रहते हैं. लेकिन भारत में अब इस दिन को खास तरीके से मनाया जाएगा. खबर है कि गौमाता को सम्मान देने के लिए इस दिन को ‘काऊ हग डे’ के रूप में मनाया जाएगा. यानी इस दिन को गाय को गले लगाने के दिवस के रूप में मनाने के फैसला लिया गया है.

TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (AWBI) की तरफ से एक अपील की गई है. पशुपालन और डेयरी विभाग, मत्स्य पालन विभाग के निर्देश पर सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से यह अपील जारी हुआ है. इसमें देश में गाय प्रेमियों से 14 फरवरी को ‘काउ हग डे’ के रूप में मनाने की अपील की गई है. साथ ही इसमें कहा गया है कि यह देखते हुए कि समय के साथ पश्चिमी संस्कृति के कारण वैदिक परंपराएं लगभग विलुप्त होने के कगार पर हैं, इसलिए 14 फरवरी को ‘काउ हग डे’ के रूप में मनाने की अपील की जा रही है.

आएगी भावनात्मक समृद्धि
मालूम हो कि पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 की धारा 4 के तहत 1962 में स्थापित बोर्ड, पशु कल्याण संगठनों को अनुदान प्रदान करता है और केंद्र को पशु कल्याण के मुद्दों पर सलाह देता है. हालांकि इस तरह की अपील बोर्ड द्वारा पहली बार जारी की गई है. AWBI ने अपील में कहा है कि हम सभी जानते हैं कि गाय भारतीय संस्कृति और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. गाय के अपार लाभ को देखते हुए गाय को गले लगाने से भावनात्मक समृद्धि आएगी और हमारे व्यक्तिगत और सामूहिक सुख में वृद्धि होगी.AWBI की असिस्टेंट सेक्रेटरी प्राची जैन ने इसे लेकर कहा ‘यह गाय प्रेमियों से सिर्फ एक अपील है. हमने इस वर्ष समय की कमी के कारण इस अवसर पर और इसके आसपास किसी विशेष कार्यक्रम की योजना नहीं बनाई है. लेकिन बोर्ड अगले साल से कुछ कार्यक्रमों की योजना बना सकता है.’ अपील में यह भी कहा गया है कि पश्चिमी सभ्यता की चकाचौंध ने हमारी भौतिक संस्कृति और विरासत को लगभग भुला दिया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

2000 के नोट के बंद के अफवाहों के बीच आरबीआई गवर्नर का बयान,नोट अमान्य नहीं हो रहे, बस चलन से किया जा रहा बाहर

News Times 7

फिल्म ‘हनुमान’ की जमकर हो रही है तारीफ, कमाई मे 4 दिन में ‘हनुमान’ ने KGF को छोड़ा पिछे

News Times 7

up- ISIS के संदिग्ध आतंकी के गांव पहुंची दिल्ली पुलिस, भारी संख्या में फोर्स तैनात

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़