News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़मौसम 

दिल्ली में फिर से पड़ेगी जानलेवा सर्दी पारा माइनस में जाएगा

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने सोमवार और बुधवार के बीच दिल्ली-एनसीआर में कई स्थानों पर शीतलहर की वापसी की भविष्यवाणी की है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद जताई गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 5 जनवरी से 9 जनवरी तक भीषण शीतलहर देखी गई, जो एक दशक में महीने में दूसरी सबसे लंबी अवधि है.

इस महीने अब तक 50 घंटे से अधिक घना कोहरा दर्ज किया गया है, जो 2019 के बाद सबसे अधिक है. अगले 5 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में रात और सुबह के समय कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. मौसम ब्यूरो ने कहा कि 17-18 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की और गिरावट आने की संभावना है. दिल्ली के साथ ही राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में गंभीर शीत लहर की स्थिति बनने की संभावना है.

मौसम विभाग की सलाह, बिना गर्म कपड़ों के न निकलें घर से
मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे गर्म ऊनी कपड़े पहनें और अपने सिर, गर्दन, हाथ और पैर की उंगलियों को ढक कर रखें. इसने लोगों को जहरीले धुएं से बचने और बाहरी गतिविधियों से बचने या सीमित करने के लिए हीटर का उपयोग करते समय वेंटिलेशन बनाए रखने के लिए कहा है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ से राहत मिलने से पहले उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में इस महीने के अधिकांश दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया.

Advertisement

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गिरेगा तापमान
आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में 18 जनवरी से 20 जनवरी तक न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. जब एक पश्चिमी विक्षोभ – मध्य पूर्व से गर्म नम हवाओं की विशेषता वाली एक मौसम प्रणाली – एक क्षेत्र की ओर आती है, तो हवा की दिशा बदल जाती है. पहाड़ों से आने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलना बंद कर देती हैं, जिससे तापमान में वृद्धि होती है.

Advertisement

Related posts

बिहार में मौसम विभाग का अलर्ट ,सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना, हो सकता है वज्रपात

News Times 7

कोरोना के खिलाफ जंग के लिए 2 से 18 साल के बच्चों के लिए कोवाक्सिन लगाने की मंजूरी

News Times 7

बिहार में सुधा दूध हुआ 3 रुपया महंगा,11अक्टूबर से लागू होंगी कीमतें; देखें नई रेट लिस्ट

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़