News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बड़ा फैसला अब राम नगरी अयोध्या के मठ और मंदिरों पर नहीं लगेगा टैक्स

अयोध्या. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद अब राम नगरी अयोध्या के मठ और मंदिरों को कर मुक्त के जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. नगर निगम के अधिकारियों के द्वारा मंदिरों की लिस्ट तैयार की जा रही है. उधर अयोध्या नगर निगम के पार्षद विनय जायसवाल ने अयोध्या धाम परिसर को ही टैक्स मुक्त करने की मांग उठाई है.

मिली जानकारी के मुताबिक अयोध्या नगर निगम के द्वारा कर वसूली किए जाने को लेकर योजना तैयार की जा रही है तो उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर भगवान के मंदिरों को कैटेगरी के मुताबिक टैक्स मुक्त किये जाने योजना बनाई गई है. मंदिरों के टैक्स को समाप्त किये जाने के साथ ही मंदिरों पर टोकन मनी के रूप में सहयोग राशि दिए जाने के लिए तीन कैटेगरी तैयार की गई है. जिसमें 1000, 2000 और 5000  टोकन मनी देय होगा. मंदिरों को कैटेगरी के अनुसार सूचीबद्ध किया जा रहा है. नगर निगम के कर्मचारी मंदिरों का सर्वे कर रहे हैं.  माना जा रहा है कि मंदिर व्यवस्था के मुताबिक ही उनकी कैटेगरी तैयार की जाएगी, लेकिन यदि मंदिरों के भवनों को व्यवसायिक इस्तेमाल किया जा रहा है, तो वह भवन टैक्स फ्री योजना से बाहर होगा. इस दौरान पार्षदों ने अयोध्या धाम को टैक्स मुक्त करने की मांग उठाई.अयोध्या में हुई मंडल समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला,  कहा- टैक्स फ्री होंगे धार्मिक स्थल

दरअसल, बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अयोध्या के संत समाज के लोगों ने मंदिरों पर लगाए जा रहे नगर निगम के द्वारा भारी टैक्स को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई थी. कोरोना काल में मंदिरों की आमदनी पूर्ण रूप से ठप हो गई थी. जिसके बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर अयोध्या नगर निगम ने धार्मिक क्षेत्र में पड़ने वाले सभी मठ-मंदिरों को कर मुक्त करने की एक योजना तैयार की थी. मंदिरों के कैटेगरी के हिसाब से अब इन मंदिरों से मात्र नगर निगम टोकन मनी ही यानी कि सहयोग राशि के रूप में कुछ धन लेगा. इसके लिए बकायदा नगर निगम के कर्मचारियों ने मंदिर की भव्यता और परिसर की क्षेत्रफल के हिसाब से कैटेगरी तैयार की है. जिसमें 1000, 2000 और 5000 रुपए की सहयोग राशि मठ मंदिरों को नगर निगम को देना होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के मठ मंदिरों को एक और सौगात टैक्स में भारी राहत दे कर दी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बिहार में हाईअलर्ट गृह विभाग ने जारी किया DM-SP के लिए खास निर्देश

News Times 7

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी के खिलाफ ही दर्ज करा दी एफआईआर

News Times 7

10:45 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राजभवन के टाउन हॉल में होगा शपथ ग्रहण समारोह

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़