News Times 7
टेक

अब Instagram पर बच्चे नहीं कर पाएंगे गंदी हरकतें और गलत बातचीत, कंपनी ने दिया ये जरूरी फीचर

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) ओन्ड मेटा (Meta) प्लेटफॉर्म की तरफ से एक नया टूल लॉन्च किया गया है, जिसे पैरेंटल सुपरविजन टूल (Parental Supervision tools) के नाम से पेश किया गया है। साधारण शब्दों में समझें, तो इस टूल की मदद से पैरेंट्स इंस्टाग्राम इस्तेमाल के दौरान बच्चों पर नजर रख पाएंगे। मतलब पैरेंट्स पता लगा पाएंगे कि आखिर उनके बच्चे ने कितनी देर तक इंस्टाग्राम इस्तेमाल किया है।

कब से कर पाएंगे इस्तेमाल 

कंपनी ने पैंरेट्स सुपरविजन फीचर्स को बुधवार को लॉन्च किया था। बता दें कि मेटा की तरफ से वादा किया गया था कि वो सोशल मीडिया इस्तेमाल करने से बच्चों को बचाने के लिए नया पैरेंटल कंट्रोल टूल लेकर आएगी। इंस्टाग्राम सुपरविजन टूल बुधवार से ही यूनाइटेड स्टेट्स में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो जाएगा। जबकि ग्लोबल इस फीचर को अगले कुछ माह में रोल आउट किया जाएग।

Advertisement

क्या होंगे कंट्रोल 

पैरेंट्स के पास अधिकार होगा कि वो बच्चे के अकाउंट को देख पाएंगे कि आखिर उनका बच्चा किसे फॉलो कर रहा है। साथ ही वो एक टाइम सेट कर पाएंगे कि उनका बच्चा कितने देर एक दिन में इंस्टाग्राम ऐप इस्तेमाल कर सकेगा।

मेटा देगा सेंट्रल प्लेस कंट्रोल 

Advertisement

बता दें कि मई में मेटा की तरफ से एक डैशबोर्ड लॉन्च किया था। इमसें Quest हेडसेट के लिए सुपरविजन टूल शामिल था, जो कि ज्यादा उम्र के लिए इस्तेमाल ऐप को डाउनलोड करने से बच्चों को ब्लॉक कर देता था। इंस्टाग्राम और Quest दोनों में बच्चों को पैरेंटल सुपरविजन दिया गया है। कंपनी ने एक प्लान ऐड किया है, जो पैरेंट्स को अपने बच्चों को मेटा के सभी प्लेटफॉर्म को एक सेंट्रल प्लेस पर एक्सेस की इजाजत देता है

इंस्टाग्राम पर आरोप लगा था कि कंपनी जानबूझकर बच्चों के इंस्टाग्राम इस्तेमाल को सीमित नहीं कर रही है। इसे लेकर यूरोपीय देशों में इंस्टाग्राम की पेशी हुई, जिसके बाद कंपनी ने पैरेंट्ल कंट्रोल देने का ऐलान किया था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

इलेक्ट्रिक कार या स्कूटर खरीदने की प्लानिंग करने वालों के लिए खुशखबरी, जानिए क्या❓

News Times 7

EV: इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की टेंशन होगी दूर, HPCL के हर पेट्रोल पंपों में लगेंगे ईवी फास्ट चार्जर

News Times 7

कंफर्म! Micromax In Note 2 का टीजर जारी, 25 जनवरी को होगी लॉन्चिंग, जानिए संभावित कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़