News Times 7
बिजनेस

GDS जॉब में रुचि रखने वालों के लिए जरूरी खबर, डाक विभाग ने दी यह बड़ी राहत

नई दिल्‍ली। Gramin Dak Sevak (GDS) की नियुक्ति को लेकर बड़ी खबर है। डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट (Department of Posts) ने अनुकंपा के आधार पर GDS की नियुक्ति (Gramin Dak Sevaks Recruitment on compassionate grounds) को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। विभाग का कहना है कि अनुकंपा के आधार पर नियुक्‍त होने वाले Dak Sevak की तैनाती होगी लेकिन इसके लिए उसे कुछ शर्तों को मानना होगा

डाक विभाग के मुताबिक अनुकंपा के आधार पर Dak Sevak को बगैर अनिवार्य योग्‍यता के नियुक्ति को मंजूरी दी गई है। लेकिन उसे नियुक्ति के तीन साल में जरूरी एजुकेशनल योग्‍यता पूरी करनी होगी। विभाग ने कहा कि इस दौरान उसे मिलने वाला मेहनताना यानि TRCA (Time Related Continuity Allowance) न्‍यूनतम होगा। साथ ही उसमें सालाना बढ़ोतरी भी तब तक नहीं होगी, जब तक वह जरूरी शैक्षिक योग्‍यता पूरी नहीं कर लेता। इसके बाद ही उसे रेगुलर किया जाएगा।

दसवीं पास होना जरूरी

Advertisement

डाक विभाग के मुताबिक यह नियुक्ति GDS (Conduct and Engagement) Rules, 2020 के रूल 8 के तहत होगी, जो जरूरी शैक्षिक योग्‍यता पाने तक प्रोविजनल रहेगी। इस दौरान उसका ट्रांसफर भी नहीं किया जाएगा। बता दें कि GDS को दसवीं पास होना अनिवार्य है और उनका मंथली मेहनताना 10 हजार रुपये से शुरू होता है।

कैसे करें अप्‍लाई

डाक विभाग समय-समय पर GDS भर्ती निकालता है। उम्मीदवार किसी भी सर्किल में आवेदन करने के लिए India Post की https://appost.in/gdsonline/home.aspx वेबसाइट में पंजीकरण कर सकते हैं। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन तभी कर सकता है जब अधिसूचना जारी हो।

Advertisement

अप्‍लाई करने के बाद की कार्रवाई

उम्मीदवार इस साइट पर ,पंजीकरण कर सकते हैं। एक बार पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद रजिस्‍टर मोबाइल नंबर पर एक SMS भेजा जाएगा। उम्मीदवार पंजीकरण स्क्रीन का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

कितनी लगती है फीस

Advertisement

केवल पुरुष (OBC / सामान्य) उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क भुगतान करना होता है। एक उम्मीदवार अधिकतम 20 पदों पर आवेदन कर सकता है। फीस का पेमेंट किसी भी प्रधान डाकघर के काउंटरों पर किया जा सकता है।

Advertisement

Related posts

अगले साल लॉन्च हो जाएगा भारत का ‘Digital Rupee’

News Times 7

Jio ने अपने यूजर्स को दिया नए साल का तोहफा, सभी नंबर पर लोकल कॉल्स फ्री…

News Times 7

India Post Payments Bank ने लॉन्च किया डिजिटल पेमेंट ऐप ‘DakPay’

Admin

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़