News Times 7
बिजनेस

Gold के बदले पा सकते हो लोन, SBI ने निकली ये स्कीम

अगर आपके पास गोल्ड है और लोन लेने के लिए इधर-उधर चक्कर काट रहे हैं तो फिर देश का सबसे बड़ा बैंक आपकी मदद करेगा. SBI ने उत्तर प्रदेश में लोगों के लिए यह योजना निकाली है. बैंक ने 550 करोड़ रुपये का गोल्ड लोन देने का लक्ष्य रखा है. इस साल बैंक 300 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का Gold Loan दे चुका है.

इस तरह के लोन पर बैंक 7.5 फीसदी ब्याज लेगा. पूरे देश में गोल्ड लोन का बाजार 2 लाख करोड़ रुपये का है. Car Loan और Home Loan में SBI की हिस्सेदारी 33 फीसदी है, जबकि Gold Loan में हिस्सेदारी दो फीसदी भी नहीं थी.

Advertisement

बैंक की अकेले यूपी में 17 हजार से अधिक शाखाएं हैं. बैंक ने लोगों को जोड़ने के लिए सभी बड़े अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है.ये अधिकारी गांवों में जाकर किसानों, छोटे उद्यमियों की वित्तीय जरूरतों को समझेंगे और उन्हें पूरा करने का प्रयास करेंगे. उन्होंने बताया कि लोगों की शिकायतों और सुझावों को प्राप्त करने के लिए एसबीआई ने चार अलग अलग फोन नंबर चालू करने की तैयारी की है.

कोरोना संकट  के बीच देश में लाखों लोगों की नौकरियां छिन  गईं तो करोड़ों का रोजगार  ठप हो गया. इसका लोगों की खरीद क्षमता पर बुरा असर पड़ा. इस बीच आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियों का सामना कर रहे आम लोगों का सोने की खरीदारी  से भी मोह भंग हुआ और देश में कीमती पीली धातु की मांग  पर असर पड़ा.

Advertisement

इसका नतीजा ये निकला कि चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-नवंबर 2020 के दौरान देश में सोने का आयात 40 फीसदी घटकर 12.3 अरब डॉलर का रह गया. बता दें कि सोने के आयात का असर चालू खाते के घाटे पर पड़ता है.

Advertisement

Related posts

Budget 2022: बजट में रत्न और आभूषण उद्योग के लिए क्या-क्या होना चाहिए? GJEPC ने दी सिफारिशें

News Times 7

चुनाव बाद नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, लेकिन बढ़ने की आशंका में लोगों ने टंकियां करा लीं फुल, तेल खरीदने का बन गया रिकॉर्ड

News Times 7

फरवरी में हो सकती है E-commerce Policy की घोषणा, भारी छूट वाली सेल पर रोक लगने की संभावना

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़