News Times 7
टेक

iPhone बनाने वाली कंपनी भारत में बनाएगी सेमीकंडक्टर, Vadanta के साथ किया हुआ करार, जानें इसके मायने

नई दिल्ली। फॉक्सकॉन (Foxconn) ऐपल (Apple) के iPhone बनाने का काम करती है। यह ऐपल आईफोन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। लेकिन अब Foxconn ऐपल आईफोन बनाने के साथ ही भारत में सेमीकंडक्टर भी बनाएगी। इसके लिए Foxconn ने वेदांता (Vedanta) के साथ साझेदारी की है। बता दें कि वेदांता ऑयल और माइनिंग की दुनिया की दिग्गज कंपनी है। यह दोनों कंपनियां मिलकर भारत में सेमीकंडक्टर बनाएंगी। इसे लेकर फॉक्सकॉन और वेदांता ने एक ज्वाइंट वेंचर (JV) बनाया है।

भारत में बनेंगे सेमीकंडक्टर 

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बनाने वाली होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) ने भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए एमओयू साइन किये हैं। दोनों कंपनियों के बीच अपनी तरह का यह पहला ज्वाइंट वेंचर है। देश में सेमीकंडक्टर्स बनाने के पीएम नरेंद्र मोदी के विजन को सपोर्ट करने वाली यह पहली कंपनी होगी। वेदांता के पास ज्वाइंट वेंचर में ज्यादातर इक्विटी होगी, जबकि फॉक्सकॉन माइनॉरिटी शेयरहोल्डर होगी। वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ज्वाइंट वेंचर कंपनी के चेयरमैन होंगे।

Advertisement

भारत बनेगा मैन्युफैक्चरिंग हब 

बता दें कि पीएम मोदी सरकार ने भारत में सेमीकंडक्टर बनाने को लेकर पीएलआई स्कीम का ऐलान किया है।जिसके तहत 6 साल में 76,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत 2.3 लाख करोड़ रुपए की प्रोत्साहन रकम दी जाएगी। इसमें 25% इंसेंटिव कैपिटल कंपाउंड सेमीकंडक्टर वेफर फ्रैब्रिकेशन, असेंबलिंग, टेस्टिंग, पैकेजिंग और उत्पादन के लिए लगाई जाने वाली यूनिट के पूंजी खर्च पर दिया जा सकता है।

भारत को क्या होगा फायदा

Advertisement

सेमीकंडक्टर सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने में काम आता है। इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन, लैपटॉप, कार बनाने में किया जाता है। घरेलू स्तर पर सेमीकंडक्टर बनने से भारत में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होगा। साथ ही सेमीकंडक्टर की कमी और कीमत को कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी। जिससे आने वाले दिनों में इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट जैसे कार, मोबाइल समेत कई इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट की कीमत में कमी आ सकती है।

कहां लगेगा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

सेमीकंडक्टर बनाने के लिए राज्य सरकारों से बातचीत चल रही है कि आखिर कहां मैन्युफैक्चिरिंग प्लांट लगाया जाए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

भारत में ही बन गई अपने आप चलने वाली कार, यहां तक कि गाड़ी में स्टेयरिंग ही नहीं

News Times 7

आखिर फ्रांस ने एपल iPhone 12 सीरीज के फोन को क्यो किया बैन

News Times 7

1000 इंजीनियरों की भर्ती करेगी भारत की ये मोबाइल कंपनी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़