News Times 7
अध्यात्म

Mauni Amavasya 2022: मौन व्रत रखने से बढ़ता है आत्मबल, सोमवती-भौमवती, दो दिन अमावस्या का संयोग

रायपुर। हिंदू संवत्सर के माघ माह की अमावस्या तिथि पर मौन व्रत रखकर शनिदेव की पूजा करने का महत्व है। इस बार मौनी अमावस्या का संयोग 31 जनवरी और एक फरवरी को दो दिन पड़ रहा है। पहले दिन सोमवती और दूसरे दिन भौमवती अमावस्या का संयोग विशेष फलदायी माना जा रहा है।

वज्र और सिद्धि योग

31 जनवरी सोमवार को अमावस्या तिथि शुरू होकर मंगलवार तक रहेगी। इस दिन सर्वार्थसिद्धि योग, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और वज्र योग का संयोग है। मकर राशि का चंद्रमा विराजमान रहेगा। इस दिन पुण्य स्नान करके शिव पूजन करना चाहिए। पितरों के निमित्त श्राद्ध करवाएं।

Advertisement

ग्रहों की युति

मकर राशि में सूर्य, बुध, शनि की युति है। इस दिन शनि अस्त रहेगा। मौन रहकर साधना करें। ज्योतिषाचार्य डा.विनीत शर्मा के अनुसार हर युग में मौन व्रत धारण करने की परंपरा रही है। सतयुग से लेकर कलयुग तक ऋषि मुनि, संत, महात्मा अपना आत्मबल बढ़ाने के लिए मौन व्रत रखते आ रहे हैंं। मौन रहकर तपस्या करने से बुद्धि, बल में वृद्धि होती है। माघ माह की अमावस्या का नाम ही मौनी अमावस्या है, यानी इस दिन मौन रखने का विशेष महत्व है। मौन व्रत रखकर शनिदेव की आराधना करें तो विशेष फल की प्राप्ति होगी।

नदी में लगाएंगे पुण्य की डुबकी

Advertisement

मौनी अमावस्या पर श्रद्धालु पवित्र नदी में पुण्य की डुबकी लगाएंगे। राजधानी के महादेवघाट पर भी श्रद्धालु डुबकी लगाने पहुंचेंगे। हटकेश्वर महादेव का दर्शन करेंगे।

शनि मंदिर में तेल अभिषेक

चूड़ी लाइन स्थित प्राचीन शनि मंदिर में 31 जनवरी को भगवान शनिदेव के छाया विग्रह पर तेल, तिल अर्पित करके अभिषेक किया जाएगा। शाम को मुख्य प्रतिमा का फूलों से मनमोहक श्रृंगार किया जाएगा।

Advertisement

द्वापर युग का शुभारंभ

ऐसी मान्यता है कि माघ माह की मौनी अमावस्या तिथि से ही द्वापर युग की शुरुआत हुई थी। ऐसी मान्यता है कि मौनी अमावस्या तिथि पर गंगा नदी का जल अमृत जैसा बन जाता है। इसी मान्यता के चलते गंगा, जमुना, नर्मदा समेत अन्य पवित्र नदियों में हजाराें श्रद्धालु पुण्य की डुबकी लगाते हैं।

दान का विशेष महत्व

Advertisement

मौनी अमावस्या तिथि पर तेल, तिल, सूखी लकड़ी, कंबल, गरम वस्त्र, काले कपड़े, उड़द, चावल, लोहा, जूते दान करने से विशेष फल की प्राप्ति होगी।

Advertisement

Related posts

जम्मू को अब एक और मिल गया भव्य मंदिर, सबसे बड़े तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट आज श्रद्धालुओं के लिए खुलने जा रहा है

News Times 7

पाकिस्तान में ढहाया गया एक और हिंदू मंदिर, विरोध करने पर अल्पसंख्यकों को धमकाया गया

News Times 7

उत्तराखंड में आज चारधाम यात्रा के समापन के साथ बंद होंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़