News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़

महाराष्ट्र की शान गणेशोत्सव का रंग पड़ेगा फीका ,कोरोना को देखते हुए BMC ने दी सिर्फ 16% पंडालों को अनुमति

कोरोना को देखते हुए BMC ने इस बार गणेश पूजा को लेकर सख्ती दिखाई है ,बीते साल कोरोना महामारी के आउटब्रेक का असर उत्सव पर पड़ा था. अब इस वर्ष भी बृहन्मुंबई म्युनिसिपल  कॉरपोरेशन ने केवल 16 फीसदी पंडालों को ही अनुमति दी है. दरअसल बीएमसी के पास पंडाल लगाने के लिए कुल 1273 मंडल के आवेदन आए थे जिनमें से 519 को अनुमति दी गई है. महामारी के पहले तक बीएमसी के पास करीब 3000 आवेदन आया करते थे.

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 9142802566

बीएमसी ने पंडालों के लिए बेहद सख्त नियम रखे हैं. गणेशोत्सव 10 सितंबर से शुरू हो रहा है. महामारी का असर बाजारों में भी दिख रहा है. गणेश भगवान की मूर्तियों की सेल में भी कमी आई है. मूर्ति कलाकार विनय जिल्का कहते हैं- लोग बड़ी मूर्तियां खरीदने से बच रहे हैं क्योंकि अभी विसर्जन के नियमों को लेकर स्पष्टता नहीं है. जब कोरोना नहीं था तब हम लोगों के पास काफी ज्यादा काम होता था और वर्कशॉप में बिल्कुल वक्त नहीं मिलता था.

क्या हैं नई गाइडलाइंस
अब नई गाइडलाइंस के मुताबिक पंडाल में चार फुट और घरों में दो फुट तक की मूर्ति को आदर्श बताया गया है. वहीं पंडाल में दर्शन पर बैन है. दर्शन ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं. पंडाल के भीतर सिर्फ पांच पंडाल कार्यकर्ता ही रह सकते हैं.

Advertisement

Ganesh Chaturthi 2018 Know Who Started Ganesh Chaturthi Festival | ऐसे शुरू  हुई थी गणेशोत्‍सव को मनाने की परंपरा - Moral Stories | नवभारत टाइम्स

तीसरी लहर के मद्देनजर पहले से सचेत बीएमसी
दरअसल महाराष्ट्र देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य रहा है. राजधानी मुंबई भी देश के सर्वाधिक प्रभावित शहरों में से एक है. बीएमसी के कोरोना के खिलाफ उठाए गए कदमों को लेकर काफी प्रशंसा की गई है. केंद्र की तरफ से भी मुंबई मॉडल की प्रशंसा की गई थी. अब जबकि तीसरी लहर की आशंकाओं ने जोर पकड़ लिया है तब बीएमसी गणेशोत्सव को लेकर पहले से ही सचेत हो गई है.गणेश उत्सव जानें कब से होगा आरंभ, 25-26 अगस्त - know when will the ganesh  festival be started from august 25 or 26

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement
Advertisement

Related posts

गलवान के शहीद दीपक सिंह की पत्नी रेखा सेना में बनीं लेफ्टिनेंट

News Times 7

2021 के मोदी सरकार के बजट में आम आदमी को कुछ नहीं मिला ,लेकिन इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद हो गए महंगे

News Times 7

रिश्वतखोर भाजपा नेता नितिन लांडगे समेत छह गिरफ्तार, जानिए क्या है मामला

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़