News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

ब‍िहार,उत्‍तर प्रदेश ही नहीं, इन 6 राज्‍यों में 2 या उससे ज्‍यादा चरणों में लोकसभा चुनाव मे होगी वोट‍िंग

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर नोट‍िफ‍िकेशन कब जारी होगा, मतदान क‍ितने चरण में होंगे, क‍िस राज्‍य में क‍ितने चरण में मतदान होंगे और चुनावों के नतीजों को ऐलान क‍िस तारीख को होगा. भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा 13 मार्च के बाद क‍िसी भी द‍िन क‍िया जा सकता है. आपको बता दें क‍ि चुनाव आयोग की टीमें विभिन्न राज्यों की चुनाव तैयारियों का आकलन करने के लिए दौरे कर रही हैं और संभवत: 13 मार्च तक यह दौरे समाप्‍त हो जाएंगे. भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारी विभिन्न राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ नियमित बैठकें कर रहे हैं और चुनाव से पहले समस्या क्षेत्रों का पता लगा रहे हैं. चुनाव आयोग इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की आवाजाही, सुरक्षा कर्मियों की आवश्यकता, राज्य की सीमाओं पर निगरानी आदि जैसी व्यावहारिक समस्याओं पर विचार-विमर्श कर रहा है.

चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव को 6 या 7 चरणों में करवा सकता है. सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार, लोकसभा के चुनावी चरणों का निर्धारण ज्यादातर राज्यों में परंपरागत तौर पर होगा. बताया जा रहा है क‍ि उत्‍तर प्रदेश, पश्‍च‍िम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, असम जैसे राज्यों में चुनाव दो या दो से ज्‍यादा चरणों में मतदान होगा. वहीं तमिलनाडु, केरल, गुजरात, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केंद्रशासित प्रदेशों में एक चरण में मतदान संपन्‍न होगा.

अब तक के कार्यक्रम के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के दौरे से चुनाव आयोग अपने लोकसभा चुनाव के लिए दौरे के कार्यक्रम का समापन करेगा. जम्मू कश्मीर के दौरे के बाद चुनाव आयोग तैयारियों की अंतिम समीक्षा और फिर करेगा चुनाव चरणों का निर्धारण करेगा

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

उमिद्दो पर फिरा पानी, शुरू हुई बरसात ,भारत बनाम न्यूजीलैंड क्रिकेट मैच हो सकता है रद्द

News Times 7

टीवी एक्ट्रेस श्रावणी ने की आत्महत्या

News Times 7

पंजाब आम आदमी पार्टी करेगी फिर से एक बड़ा वादा पूरा ,राज्‍य में लागू हो सकती है पुरानी पेंशन नीति

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़