News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

52 लाख सरकारी कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स लिए सरकार का बड़ा ऐलान

केंद्र सरकार के द्वारा 52 लाख कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स लिए सरकार ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत के साथ ही कई सुविधाएं देने का ऐलान किया है. इनका सीधा फायदा 52 लाख कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को मिलेगा. वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में घोषणा की थी कि जुलाई 2021 से सातवें वित्त आयोग के अनुसार डीए और डीआर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलना शुरू हो जाएगा. खुशखबरी: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने DA सहित किए ये 6 बडे ऐलान...  - ASB NEWS INDIAअब केंद्रीय कर्मचारियों की मांगें उठाने वाले नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम ने दावा किया है कि सितंबर 2021 के वेतन में डीए और डीआर मिल जाएगा. हालांकि, सरकार के स्‍तर पर अब तक इसे लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है.
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, DA और DR  पर आज फैसला संभव | 🇮🇳 LatestLY हिन्दी
हाउस बिल्डिंग एडवांस को लेकर राहत
केंद्रीय कर्मचारियों को राहत देने के लिए सरकार ने हाउस बिल्डिंग एडवांस को लेकर नए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. केंद्र सरकार ने जुलाई 2020 में एचबीए ब्‍याज दर 7.9 फीसदी कर दी थी. ये दर 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगी.

7वां वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार कर सकती है ये बड़ा  ऐलान. - First Eye News | DailyHunt
यात्रा भत्ता को लेकर कर दिया बदलाव
केंद्र सरकार की तरफ से सेवानिवृत्‍त कर्मचारी अब 180 दिन तक अपने यात्रा भत्‍ते (Travelling Allowance) का ब्‍योरा जमा करना होगा. पहले यह समयसीमा 60 दिन थी. यह नया नियम 15 जून 2021 से लागू हो गया है.
सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 1 मार्च से बढ़ जाएगी सैलेरी | Good news  for government employees salary will increase from March 1 - Hindi  Goodreturns

कई माध्‍यमों से मिलेगी पेंशन स्लिप
सेवानिृत्‍त कर्मचारियों को अब पेंशन स्लिप के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. पर्सनल डिपार्टमेंट ने पेंशन जारी करने वाले बैंकों को कहा है कि वे पेंशन स्लिप पेंश्‍नर्स के मोबाइल नंबर पर एसएमएस (SMS) और ई-मेल (E-mail) के जरिये भेज सकते हैं. यही नहीं, अब उन्‍हें व्हाट्सऐप पर भी पेंशन स्लिप मिलेगी. बैंक इसके लिए पेंशनर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करेंगे. केंद्र के इस फैसले से 62 लाख केंद्रीय पेंशनरों को बड़ी राहत मिलेगी. नया नियम 1 जुलाई 2021 से लागू हो चुका है.
7th Pay Commission Government has made 5 big announcements regarding  central employees and pensioners know details - Business News India - 7th  Pay commission: केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को लेकर ...
पारिवारिक पेंशन के नए नियम
पारिवारिक पेंशन के नए नियमों के अनुसार अब मृत्यु प्रमाणपत्र मिलते ही पेंशन सुविधा शुरू हो जाएगी. बाद की औपचारिकताएं बाद में पूरी की जा सकेंगी. सरकार ने इसके लिए काफी पुराने नियम में बदलाव कर दिया है.

Advertisement
निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

बिहार में पंचायत चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग आज, 36 जिलों में मतदान प्रक्रिया शुरू

News Times 7

बिहार में गंडक नदी बना घड़ियालों का नया और सुरक्षित ठिकाना

News Times 7

बक्सर के बाद गाजीपुर में गंगा मे लाशों के ढेर से मचा हड़कंप, पुलिस की गश्त जारी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़