News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच होगा कडा मुकाबला, गुप्त मतदान की तैयारी

नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए उलटी गिनती अब शुरू हो गई है. इस चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला है, जिसके लिए 17 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और 19 अक्टूबर को नतीजे साफ हो जाएंगे. इस चुनाव के लिए मतपत्र और मतपेटी तैयार हो चुकी है, जिसे देश भर के विभिन्न राज्यों में फैले 38 पोलिंग स्टेशन पर भेजा जाएगा.

वहीं कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में गुप्त मतदान होगा और यह पता नहीं लगाया जा सकता कि किसने किसे वोट दिया या किस राज्य से किसी उम्मीदवार को कितने वोट मिले. उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव प्राधिकरण ने यह सुनिश्चित करने का पूरा प्रयास किया है कि दोनों उम्मीदवारों के लिए समान अवसर हो.

मधुसूदन मिस्त्री ने बताई मतदान की पूरी प्रक्रिया
मिस्त्री ने इस दौरान वोटिंग की पूरी प्रक्रिया और तौर-तरीकों की जानकारी देते हुए बैलेट पेपर और बैलेट बॉक्स की झलक भी दिखाई. मिस्त्री ने यह भी कहा कि वोटिंग के बाद उम्मीदवारों की एजेंट की मौजूदगी में मतपेटियों को सीलबंद किया जाएगा और फिर संबंधित राज्यों के निर्वाचन अधिकारी इन पेटियों को लेकर कांग्रेस मुख्यालय पहुंचेंगे. उन्होंने बताया, ‘मतगणना से पहले उम्मीदवारों की मौजूदगी में मतपेटियों की सील को खोला जाएगा और सभी मतपत्रों को मिलाया जाएगा.’ उनके अनुसार, कांग्रेस मुख्यालय में ही स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया, जहां मतपेटियां रखी जाएंगी.

Advertisement

मिस्त्री ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया को लेकर एक शिकायत आई थी जिसका समाधान कर लिया गया है. दरअसल शशि थरूर ने इससे पहले मंगलवार को कहा था कि कि वह केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से यह सार्वजनिक स्पष्टीकरण की उम्मीद करते हैं कि चुनाव गुप्त मतदान के जरिये होगा, दिल्ली में उम्मीदवारों और उनके एजेंट के समक्ष सीलबंद मतपेटियां खोली जाएंगी और मतगणना आरंभ होने से पहले ही सभी मतपत्रों को मिला लिया जाएगा

Advertisement

Related posts

अवमानना केस : प्रशांत भूषण का SC से बिना शर्त माफी मांगने से इनकार

News Times 7

बिहार मे पंचायत चुनाव होने की संभावना टली, जनप्रतिनिधियों से पावर अब अधिकारीयों के हाथ मे पढें पुरी खबर…

News Times 7

एलन मस्क ने विकिपीडिया को अपना नाम बदलने का दिया सुझाव, कहा -नाम बदल लोगे तो 1 बिलियन डॉलर दूंगा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़