News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

यूपी में लव जिहाद के अध्यादेश पर राज्यपाल की मंजूरी आज से लागू कानून

योगी सरकार की कैबिनेट में लव जिहाद के खिलाफ उठ रहे कानून बनाने की मांग पर सरकार द्वारा पारित अध्यादेश को आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंजूरी दे दी साथ ही यह अध्यादेश आज से पूरे प्रदेश में एक कानून के रूप में लागू हो गया है जहां लव जिहाद को लेकर के तरह-तरह की बातें उत्तर प्रदेश में हो रही थी पक्ष और विपक्ष में लव जिहाद को लेकर के ताने-बाने बुने जा रहे थे उस अटकलों पर विराम लगाते हुए यूपी कैबिनेट में योगी की सरकार ने या अध्यादेश पास करा कर पक्ष और विपक्ष के मुंह पर ताला लगाने का कार्य किया है

बता दें कि पिछले मंगलवार यानी कि 24 नवंबर को उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने लव जिहाद पर अध्यादेश को मंजूरी दी थी. इसके बाद इसे राज्यपाल के पास पारित करवाने के लिए भेजा गया था. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज इस अध्यादेश को मंजूरी दे दी है. अध्यादेश के मुताबिक, धोखे से धर्म बदलवाने पर 10 साल तक की सजा होगी. इसके अलावा सहमति से धर्म परिवर्तन के लिए जिलाधिकारी को दो महीने पहले सूचना देनी होगी.

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐलान किया था कि हम लव जिहाद पर नया कानून बनाएंगे. ताकि लालच, दबाव, धमकी या झांसा देकर शादी की घटनाओं को रोका जा सके.

Advertisement

यूपी सरकार के अध्यादेश के अनुसार जबरन या धोखे से धर्म परिवर्तन के लिए 15,000 रुपये के जुर्माने के साथ 1-5 साल की जेल की सजा का प्रावधान है. अगर SC-ST समुदाय की नाबालिगों और महिलाओं के साथ ऐसा होता है तो 25,000 रुपये के जुर्माने के साथ 3-10 साल की जेल होगी.

यूपी सरकार के मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि यूपी कैबिनेट उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म समपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 लेकर आई है, जो उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था सामान्य रखने के लिए और महिलाओं को इंसाफ दिलाने के लिए जरूरी है. 24 नवंबर को उन्होंने कि कहा कि बीते दिनों में 100 से ज्यादा घटनाएं सामने आई थीं, जिनमें जबरन धर्म परिवर्तन के सामने आए थे. उन्होंने कहा था कि इसमें पाया गया था कि छल-कपट, बल से धर्म परिवर्तित किया जा रहा है.

अध्यादेश में धर्म परिवर्तन के इच्छुक लोगों को निर्धारित प्रारुप पर जिलाधिकारी को 2 महीने पहले सूचना देनी होगी, इसका उल्लंघन किए जाने पर 6 महीने से 3 साल तक की सजा और जुर्माने की राशि 10 हजार रुपये से कम की नहीं होने का प्रावधान है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बैंक डकैती कर भाग रहे अपराधियों को ग्रामीणों ने पीछा कर ईख के खेत से पकड़ ठीक-ठाक कर दी मरम्मत

News Times 7

आज लोकसभा की सुरक्षा में सेंध के मामले में कुल चार आरोपियों को किया गिरफ्तार

News Times 7

कोरोना के बेकाबू हालात को देखते हुए CM उद्धव ठाकरे आज रात 8:30बजे लॉकडाउन का कर सकते हैं एलान

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़