News Times 7
टॉप न्यूज़राजनीति

बाइडेन 8 करोड़ से ज्यादा वोट हासिल करने वाले US के पहले प्रेसिडेंशियल बने।

अमेरिका में इस बार हुए राष्ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग हुई। यही वजह रही कि प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन अमेरिकी इतिहास में पहले ऐसे प्रेसिडेंट कैंडिडेट बन गए, जिन्होंने 8 करोड़ से ज्यादा पॉपुलर वोट हासिल किए। उन्हें कुल 8 करोड़ 11 हजार वोट मिले।

इसी चुनाव में एक रिकॉर्ड और बना। उनके मुकाबले में चुनाव लड़ रहे डोनाल्ड ट्रम्प को 7 करोड़ 38 लाख वोट मिले। सबसे ज्यादा वोट पाने वाले कैंडिडेट में वह दूसरे नंबर पर रहे। यानी एक ही चुनाव में जीतने और हारने वाले उम्मीदवार सबसे ज्यादा वोट पाने के मामले में पहले और दूसरे नंबर पर आ गए। सीएनएन के मुताबिक, वोटों की संख्या अभी और बढ़ सकती है, क्योंकि देशभर में काउंटिंग चल रही है।

Democratic presidential candidate former Vice President Joe Biden speaks Friday, Nov. 6, 2020, in Wilmington, Del. (AP Photo/Carolyn Kaster)

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बाइडेन को चुनाव में 306 इलेक्टोरल वोट मिले। वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के ट्रम्प को 232 वोट मिले। व्हाइट हाउस की दौड़ जीतने के लिए 538 में से 270 इलेक्टोरल हासिल करने की जरूरत थी।कोरोना से बचे रहने के लिए बड़ी संख्या में वोटर्स ने इस बार मेल के जरिए वोटिंग की। एक्सपर्ट ने पहले ही अनुमान लगा लिया था कि इस वजह से काउंटिंग कई दिन चलेगी। अमेरिका में 3 नवंबर को वोटिंग हुई थी।

Advertisement

राष्ट्रपति ट्रम्प ने चुनाव के लगभग तीन हफ्ते बाद सोमवार को फॉर्मल ट्रांजिशन प्रोसेस शुरू करने पर सहमति दे दी। हालांकि, अब भी वे हार मानने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने फिर दावा किया कि चुनाव में धांधली हुई है।

Advertisement

ट्रम्प कैम्पेन कई राज्यों में आए चुनाव नतीजों को कोर्ट में चुनौती दे चुका है, लेकिन हर जगह नाकामी ही मिली है। अमेरिका के साथ चल रहे तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी आखिरकार बुधवार को जो बाइडेन को बधाई दी। इससे तय हो गया कि बीजिंग ने भी चुनाव नतीजों को मान लिया है। न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, जिनपिंग ने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच स्वस्थ और स्थिर रिश्तों को बढ़ावा देना न केवल दोनों देशों में लोगों के बुनियादी हितों को पूरा करता है, बल्कि पूरी दुनिया की अपेक्षाओं को भी पूरा करता है।

Advertisement

Related posts

यूपी के इस शहर में है देश का सबसे सस्‍ता जूता मार्केट, 200 रुपये में मिलेंगे लेदर के जूते… नोट करें एड्रेस

News Times 7

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रेशखर राव ने केंद्र को दी चुनौती, कहा 24 घंटे में सरकार गिरा देंगे

News Times 7

बैठ जाइए, प्रेम से बोलिए…वाह मोदी जी वाह’, ‘जुमलाजीवी’ जैसे असंसदीय शब्द पर राजनीति शुरू,महुआ और प्रियंका का तंज

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़