News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

बिहार विधानसभा का पहला सत्र आज से सदन में दिखेंगे कई बड़े बदलाव

  •  सदन में महिला सदस्यों में बदलाव

  •  मुस्लिम विधायकों की संख्या कम

  • पहली बार सदन में इनकी एंट्री

  •  इन दलों की बढ़ी ताकत, इनकी घटी

 

 

बिहार में नीतीश कुमार के अगुवाई में बनी NDA गठजोड़ के सरकार का आज सोमवार से विधानसभा का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है जहां कोरोना देखते हुए पांच दिवसीय सत्र का नजारा कुछ बदला सा नजर आएगा तकरीबन आधा से ज्यादा विधायक विधानसभा में नहीं दिखेंगे जबकि पहली बार विधानसभा पहुंचने वाले 90 विधायक सदन में सदस्य के तौर पर नजर आएंगे इस बार महिलाओं और मुस्लिम विधायक की आवाज भी पहले की अपेक्षा कम सुनाई देगी

Advertisement

कोरोना संक्रमण के चलते विधानसभा और विधान परिषद की कार्यवाही अपने-अपने सदन में नहीं होगी. विधान परिषद की कार्यवाही विधानसभा वाले हॉल में की जाएगी जबकि विधानसभा की कार्यवाही विधानसभा के विस्तारित भवन में आयोजित होगी. इसको लेकर विधानसभा और विधान परिषद से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. कोरोना काल को देखते हुए यह अहम फैसला विधानमंडल से लिया गया है. इसी तरह विधानसभा का सत्र विधानसभा के हॉल में नहीं होगा यानी कि जो पहले से जगह तय है उन जगहों पर विधानसभा और विधान परिषद की सभाएं इस बार नहीं होंगी.

कोरोना संकट को देखते हुए विधानमंडल सत्र के दौरान दोनों सदनों के सदस्य सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए एक दूसरे से दूरी बना कर बैठेंगे. इसके अलावा सभी सदस्यों को सत्र के दौरान सदन में मास्क लगाकर ही बैठना होगा. इस बार की विधानसभा में 90 सदस्य पहली बार नजर आएंगे जबकि पिछली सत्र तक दिखने वाले करीब डेढ़ सौ विधायक चुनाव हार जाने के चलते सदन में नहीं नजर आएंगे. हालांकि, 16वीं विधानसभा के 89 विधायक ऐसे हैं, जो इस बार भी यानी 17वीं विधानसभा के लिए चुने गए हैं. वो सत्र में जरूर दिखेंगे. इसके अलावा पेंशनभोगी 64 पूर्व विधायकों की किस्‍मत खुली और वे फिर विधायक चुने गए हैं, जिसके चलते एक बार फिर से सदन में नजर आएंगे

बिहार विधानसभा में आरजेडी जरूर सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन दूसरे नंबर की पार्टी अब बीजेपी बन गई है जबकि जेडीयू तीसरे नंबर की पार्टी बन गई है. बीजेपी 74, जेडीयू 43, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के चार, वीआईपी 4 और एक निर्दलीय सदस्य सत्तापक्ष के साथ दिखेंगे जबकि विपक्षी खेमे में आरजेडी 75, कांग्रेस 19, सीपीआई (माले) 12, सीपीआई 2 और सीपीएम के 2 सदस्य हैं. इसके अलावा पांच
AIMIM, एक बसपा और एक एलजेपी सदस्य हैं. इस तरह से विधानसभा में सत्तापक्ष और विपक्ष बराबर की स्थिति में दिखेंगे.

Advertisement

बिहार विधानसभा में महिला सदस्य पिछली बार की तरह नहीं दिखेंगी. इस बार महिला सदस्यों की संख्या विधानसभा में कम हो गई है. पिछले सदन तक 28 महिला विधायक थी जबकि अब सदन में सिर्फ 26 महिलाएं ही नजर आएंगी. हालांकि, एक बात जरूर है कि इस बार महिलाएं बीजेपी खेमे की ओर से ज्यादा महिलाओं की आवाज सुनाई देगी. बीजेपी से 9, जेडीयू से 6, आरजेडी से 7, कांग्रेस से 2 और HAM-VIP से एक-एक महिला सदस्य दिखेंगी.

विधानसभा सत्र में मुस्लिम विधायक पहले की तरह नहीं दिखेंगे. पिछली बार की तुलना में मुस्लिम सदस्यों की संख्या कम है. नीतीश के नेतृत्व वाले एनडीए की ओर से एक भी मुस्लिम सदन में नहीं दिखेंगे. वहीं, विपक्ष दल की ओर से जरूर 19 मुस्लिम विधायक सदन में नजर आएंगे. नीतीश की राजनीति में पहली बार जब उनकी पार्टी जेडीयू से कोई मुस्लिम सदन में नहीं पहुंचा है.

बिहार विधानसभा में मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी के चार सदस्य नजर आएंगे और ऐसे ही 10 साल के बाद बसपा की सदन में वापसी हो पाई है. 2010 के बाद बसपा के एक सदस्य इस बार जीत दर्ज की है. इसके अलावा विभिन्न दलों से 90 विधायक पहली बार सदन में पहुंचे हैं.

Advertisement

बिहार विधानसभा में असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM की ताकत बढ़ी है. AIMIM के 5 विधायक अब सदन में दिखेंगे. जीतनराम मांझी की पार्टी HAM की ताकत भी सदन में बढ़ी है. उनकी पार्टी के एक से बढ़कर चार सदस्य हो गए हैं. बीजेपी की सदन में एक बड़ी ताकत के तौर पर उभरी है. बीजेपी 53 से बढ़कर 74 हो गई है. वहीं, आरजेडी से लेकर जेडीयू की संख्या घटी है. आरजेडी 81 से घटकर 75, जेडीयू 71 से कम होकर 43 पर आ गई है. उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी की आवाज सदन में सुनाई नहीं देगी और एलजेपी की संख्या भी दो से घटकर एक हो गई है.

Advertisement

Related posts

नितीश होंगे सीएम तो तारकेश्वर प्रसाद और रेणु देवी को डिप्टी सीएम की कमान

News Times 7

bihar -भूखे पेट कृमि नाशक दवा देने के बाद भागलपुर और मुंगेर में 80 बच्चो की बिगड़ी हालत

News Times 7

कुएं में गिरे मवेशी को बाहर निकालने तीन युवकों की जहरीली गैस से हुई मौत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़