News Times 7
बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

जावड़ेकर के ‘4 फीसदी’ पर भड़के केजरीवाल

पराली जलाने को लेकर सुबह ही केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बयान दिया था, जिसपर अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का जवाब आया है. 

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या एक बार फिर आ गई है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में धुंध हो रही है, जिसकी वजह से काफी परेशानी हो रही है. अब इसी मुद्दे पर केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार में फिर बयानबाजी शुरू हो गई है. पराली जलाने को लेकर सुबह ही केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बयान दिया था, जिसपर अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का जवाब आया है. 

अरविंद केजरीवाल ने अपने जवाब में कहा है कि बार-बार इनकार करने से कुछ नहीं होगा. अगर पराली जलने से सिर्फ चार फीसदी प्रदूषण हो रहा है तो फिर अचानक रात में ही कैसे प्रदूषण फैल गया? उससे पहले तो हवा साफ थी. यही कहानी हर साल होती है. कुछ ही दिनों में दिल्ली में प्रदूषण को लेकर ऐसा कोई उछाल नहीं हुआ है?

दिल्ली सीएम ने अपने ट्वीट में लिखा कि इस बात को मानना होगा कि हर साल उत्तर भारत में पराली जलने के कारण प्रदूषण फैलता है और इसे हमें साथ में मिलकर लड़ना होगा. राजनीति और एक दूसरे पर आरोप लगाने से कुछ नहीं होगा, लोगों को नुकसान हो रहा है. कोरोना के वक्त में इस तरह प्रदूषण का संकट चिंता का विषय है. 

Advertisement

छवि

आपको बता दें कि गुरुवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बयान दिया था कि दिल्ली में पराली की वजह से सिर्फ चार फीसदी प्रदूषण होता है, बाकि प्रदूषण यहां की ही लोकल समस्याओं के कारण होता है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली में बायोमास जलती है. ये सभी कारक मिलकर राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण संकट में योगदान करते हैं. 

गौरतलब है कि हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली में धुंध की समस्या शुरू हो गई है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी यूपी के इलाकों में अब पराली जलना शुरू हो गई है, जिसके कारण धुंध इकट्ठी हो रही है. पंजाब में सबसे अधिक पराली जलाई जा रही है. 

Advertisement

Advertisement

सरकार के ही आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब में पिछले साल की तुलना में पराली जलाने की घटनाओं में 280% का इजाफा हुआ है. पिछले साल पंजाब में 21 सितंबर से 12 अक्टूबर तक 775 पराली जलाने की घटनाएं रिपोर्ट हुई थीं जो इस साल इसी अवधि में 2,873 तक पहुंच गई हैं.  

Advertisement

Related posts

बिहार मे लाकडाउन का दिखा असर कोरोना संक्रमितो के आंकड़ों मे आयी कमी जानिए कैसे…

News Times 7

दिल्ली नगर निकाय चुनाव में महिलाओं का बोलबाला,भाजपा और आप ने सामान्य सीटों पर सिर्फ महिलाओ को उतरा

News Times 7

विकराल रूप ले चुकी है कोरोना महामारी ,24 घंटे में 1 लाख 99 हजार 376 नए मरीज मिले

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़