News Times 7
बड़ी-खबरबिचारब्रे़किंग न्यूज़

इससे आया बदलाव पीएम मोदी ने कहा -देश में 40 करोड़ 35 लाख जन धन खाते,

देश में 40 करोड़ 35 लाख जन धन खातेप्रधानमंत्री जन धन योजना

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बताया है कि छह साल पहले लागू हुई प्रधानमंत्री जन धन योजना में अब तक 40 करोड़ 35 लाख खाते खुले हैं जिनमें 1.3 लाख करोड़ रूपए जमा हुए हैं.

इस योजना का एलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में किया था और उसे उसी साल 28 अगस्त को लागू किया गया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को एक ट्वीट करते हुए लिखा,”आज ही के दिन, छह साल पहले, बैंकिंग व्यवस्था से नहीं जुड़े लोगों को बैंकों से जोड़ने के मक़सद से प्रधानमंत्री जनधन योजना को लागू किया गया था. ये एक बहुत बड़ा बदलाव लाने वाला प्रयास साबित हुआ, जो कई ग़रीबी उन्मूलन प्रयासों का आधार बना, जिससे करोड़ों लोगों को लाभ हुआ.”

Advertisement

प्रधानमंत्री ने एक और ट्वीट में कहा कि इस योजना की वजह से बहुत सारे परिवारों का भविष्य सुरक्षित हो गया है. इसका लाभ लेने वाले लोगों का एक बहुत बड़ा तबक़ा ग्रामीण इलाक़ों से हैं और महिलाएँ हैं.

वित्त मंत्रालय के अनुसार पीएमजेडीवाई योजना के खाताधारकों में 63.6% लोग गाँवों के हैं और 55.2% खाते महिलाओं के हैं.

वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि सरकार इस योजना के खाताधारकों को अब बीमा की सुविधा भी देने की योजना बना रही है, और योग्य खाताधारियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में शामिल करने पर विचार किया जाएगा जिसके संबंध में बैंकों को सूचना दे दी गई है.

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

बिहार में निगरानी के हत्थे चढ़ा घूसखोर दरोगा और उसका सहायक

News Times 7

दुनिया के 5 अजूबे: इन्हें देख कर हिल उठेगा दिमाग, सब एक से बढ़ कर एक…

News Times 7

आरा के अगियांव पहुंचे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी, पूर्व नेता के मूर्ती का किया अनावरण

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़