News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़स्वस्थ

आंखों से भी हो सकता है Corona संक्रमण, मास्क के साथ चश्मा पहनना भी जरूरी,

आंखों से भी हो सकता है Corona

 

अब तक ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि कोविड-19 (Covid-19) के प्रसार को कम करने में फेस मास्क (Face Mask) या क्लॉथ कवरिंग (Cloth Covering) को ही सबसे प्रभावी तरीका है. लेकिन, हाल में हुए एक अध्ययन से पता चलता है कि चश्मा (Spectacles) भी हमें कोरोना (Corona) के संक्रमण (corona infection through eyes) से बचा सकता है.

नए शोध के मुताबिक, चश्मा हमारी आंखों की दृष्टि बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि, कोविड-19 जैसे घातक रोग से संक्रमित होने से बचाने में भी मददगार है.

Advertisement

जुलाई के अंत में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिस्क्राइब्ड सोर्स के निदेशक डॉ. एंथोनी फौसी ने एक न्यूज के माध्यम से कहा कि अमेरिकियों में कोरोना के प्रसार को कम करना है तो मास्क के साथ गॉगल्स (goggles for corona) या फेस शील्ड (face shield for corona) पहनने पर विचार जरूर करना चाहिए. आपको बता दें कि गॉगल्स (goggles) या चश्मा, मास्क की जगह नहीं ले सकता है.

जामा (JAMA) नेत्र विज्ञान द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 (COVID-19) आंखों के माध्यम से भी फैल सकता है.

टक्सन, एरिज़ोना के एक अस्पताल के चिकित्सक और इंटर्निस्ट, डॉ. मैथ्यू हेंज की मानें तो संक्रमित व्यक्ति की खांसी या छींक से निकलने वाले एयर ड्रॉपलेट्स बूंद आंखों के आसपास की झिल्ली में जा सकती है. जिससे हम कोविड-19 के शिकार हो सकते हैं. यह तब ही संभव है जब हमारे आंखों में कोई सुरक्षा नहीं हो, अर्थात गॉगल्स या आम चश्मा आदि.

Advertisement

अंग्रेजी वेबसाइट में हेल्थ लाइन में छपी खबर के मुताबिक, एनवाईयू लैंगोन नेत्र केंद्र के निदेशक और नेत्र रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. जोएल एस. शुमन ने कहा हमारे आंखों के माध्यम कोविड का प्रसार संभव नहीं है. लेकिन, बिना के सुरक्षा के रहना अर्थात बिना गॉगल्स, चश्मा या फेस शिल्ड के रहना आंखों को संक्रमित कर सकता है. बिना सुरक्षा के संक्रमित होने की संभावना तीन गुना अधिक है.

Note : उपरोक्त जानकारियां अंग्रेजी वेबसाइट हेल्थ लाइन में छपी रिपोर्ट के आधार पर है. इसे छोड़ने या अपनाने से पहले इस मामले के जानकार डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह ले लें.

Advertisement
Advertisement

Related posts

इटावा में बड़ा हादसा, ट्रक से टकराई रोडवेज बस और लील गई चार जानें ,25 लोग घायल

News Times 7

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी -10वीं-12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा, सितंबर के अंत में हो सकती है

News Times 7

हनुमान चालीसा के जरिए हो रही दंगा भड़काने की साजिश -रावत राउत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़