News Times 7
क्राइमबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

इंस्टाग्राम, टिकटॉक और यूट्यूब के 23.5 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक



इंस्टाग्राम, टिकटॉक और यूट्यूब के 23.5 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक

Instagram TikTok And YouTube data leak

delhi-यदि आप भी इंस्टाग्राम, टिकटॉक या यूट्यूब इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। दुनियाभर के 23.5 करोड़ इंस्टाग्राम, यूट्यूब और टिकटॉक यूजर्स की निजी जानकारी सार्वजनिक हो गई है। इस बड़े डाटा लीक की जानकारी सिक्योरिटी रिसर्च कंपनी कॉमपेरीटेक (Comparitech) ने दी है। हाल ही डार्क वेब के फोरम पर 15 बिलियन लॉगिन डीटेल लीक हुई थी जिनमें से 386 मिलियन डाटा को हैकर ने सार्वजनिक कर दिया था। इस डाटा लीक पर अभी तक टिकटॉक, इंस्टाग्राम या यूट्यूब का कोई बयान नहीं आया है।

Advertisement

लीक डाटा में क्या-क्या है शामिल?
प्राप्त जानकारी के मुताबिक 100 मिलियन इंस्टाग्राम यूजर का डाटा लीक हुआ है जिनमें यूजर्स की प्रोफाइल की पूरी जानकारी है। वहीं 42 मिलियन टिकटॉक यूजर्स का डाटा लीक हुआ है, जबकि 4 मिलियन यूट्यूब यूजर्स की निजी जानकारी खतरे में है। लीक डाटा में प्रोफाइल नेम, पूरा असली नाम, प्रोफाइल फोटो, अकाउंट डिस्क्रिप्शन, अकाउंट इंगेजमेंट, फॉलोअर्स की संख्या, फॉलोअर्स ग्रोथ रेट, ऑडियंस एज, लोकेशन, लाइक्स जैसी जानकारियां शामिल हैं।

कहां हो सकता है इन डाटा का इस्तेमाल?
ये लीक जानकारियां हैकर्स और स्कैमर्स के लिए आपके खजाने की चाबी से कम नहीं हैं। इन जानकारियों का इस्तेमाल करके हैकर्स आपको शिकार बना सकते हैं, ब्लैकममेल कर सकते हैं। इसके अलावा आपके नाम और प्रोफाइल का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है।

कैसे लीक हुआ डाटा?
अभी तक इस बड़े डाटा लीक के सोर्स के बारे में सटीक जानकारी तो नहीं मिली है, लेकिन पहली नजर में इस लीक का कारण अनसिक्योर डाटाबेस बताया जा रहा है। अनसिक्योर डाटाबेस आजकल डाटा लीक का सबसे बड़ा कारण बना है। कुछ दिन पहले ही भारत में यूपीआई डाटा लीक की रिपोर्ट सामने आई थी। यूपीआई डाटा लीक भी अनसिक्योर डाटाबेस के कारण ही हुआ था। इंस्टाग्राम, यूट्यूब और टिकटॉक यूजर्स के डाटा लीक के बारे में कॉमपेरीटेक के एक रिसर्चर ने एक अगस्त को ही जानकारी दी थी।

Advertisement

report-bd mishra

Advertisement

Related posts

पाकिस्तान बोला- भारत 5 राफेल ले आए या 500, हम तैयार हैं

News Times 7

जानिए क्या कहती हैं आज के दिन की आपकी राशि?

News Times 7

TMC के बीरभूम से सांसद शताब्दी राय को रोकने के लिए ममता का नया दांव

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़