News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

लोकसभा चुनाव आते ही डीजल पेट्रोल हुआ ₹2 सस्ता, कीमत सुबह 6:00 बजे से लागू

नई दिल्ली. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के मुताबिक देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है. नई कीमतें 15 मार्च  सुबह 6 बजे से प्रभावी होंगी. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से उपभोक्ता खर्च बढ़ेगा और डीजल से चलने वाले 58 लाख से अधिक भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों की परिचालन लागत कम हो जाएगी. पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने से नागरिकों को लाभ होगा. जिससे उनके पास खर्च करने के लिए रकम बचेगी

इससे पर्यटन और यात्रा उद्योगों को बढ़ावा होगा. महंगाई पर नियंत्रण लगेगा. उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ेगा और खर्च में वृद्धि होगी. इससे परिवहन पर निर्भर व्यवसायों के लिए खर्च में कमी होगी. लॉजिस्टिक्स, विनिर्माण और खुदरा क्षेत्रों की लाभप्रदता बढ़ेगी. किसानों के लिए ट्रैक्टर चलाने और पंप सेट पर खर्च कम होगा. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आखिरी बार 6 अप्रैल, 2022 को संशोधन किया गया था, जब दोनों की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी. तब से, यूक्रेन में युद्ध, मध्य पूर्व में संघर्ष और लाल सागर और हिंद महासागर में समुद्री डकैती के कारण वैश्विक तेल की कीमतों में बड़ी अस्थिरता के बावजूद भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बदली हैं.

अगस्त 2023 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लगातार दो तिमाहियों में बढ़ोतरी का संकेत देते हुए संकेत दिया था कि तेल कंपनियों को कीमतों में कटौती करनी चाहिए

Advertisement

दिसंबर में भी उन्होंने यही बात दोहराई थी. हालांकि तेल कंपनियों के अधिकारियों ने कहा था कि उन्हें डीजल की बिक्री पर कम मुनाफा होता है. गौरतलब है कि सार्वजनिक क्षेत्र की तीन तेल कंपनियों आईओसीएल, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने चालू वित्तीय वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में बड़ा मुनाफा कमाया है.

शुक्रवार से दिल्ली में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 94.72 रुपये और 87.62 रुपये प्रति लीटर मिलेंगे. वैट, स्थानीय शुल्क जैसे उपकर और माल ढुलाई शुल्क के अलग-अलग होने के कारण ईंधन की कीमतें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

संसद हमले की बरसी पर राष्ट्रपति कोविंद और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी संवेदना व्यक्त की

News Times 7

महाराष्ट्र के हरिहरेश्वर तट के पास संदिग्ध नाव में तीन एके-47 मिलने से मचा मचा हड़कंप मुंबई हाई अलर्ट

News Times 7

देश के पांच टॉप रेलवे स्‍टेशन, जहां आप कंफ्यूज हो जाएंगे कि यह एयरपोर्ट तो नहीं!

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़