News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ने ठोका Paytm पेमेंट्स बैंक पर ₹5.49 करोड़ का जुर्माना

जोनई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के एक्शन के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. यानी पीपीबीएल (Paytm Payments Bank) लगातार चर्चा में है.आरबीआई (RBI) की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के अलावा पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अब एक और झटका लगा है. दरअसल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर वित्त मंत्रालय की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट (FIU) की गाज गिरी है.

एफआईयू ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है. फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ने पाया कि कई संस्थाओं ने आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट्स का इस्तेमाल किया.

RBI ने की है बड़ी कार्रवाई
गौरतलब है कि आरबीआई ने 29 जनवरी को आदेश जारी करते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद नए डिपॉजिट्स लेने और क्रेडिट ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाने का आदेश दिया था. हालांकि बाद में आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च, 2024 तक राहत दे दी.

Advertisement

हाल ही में हुआ था विजय शेखर शर्मा का इस्तीफा
उल्लेखनीय है कि हाल ही में पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने इस्तीफा दे दिया था. शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और बोर्ड मेंबर का पद छोड़ दिया था. इसके साथ ही बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को पुनर्गठित किया गया है

बता दें कि आरबीआई के एक्शन के बाद 9 फरवरी को पेटीएम ने कहा था कि मार्केट रेगुलेटर सेबी के पूर्व चेयरमैन एम दामोदरन की अगुवाई में एक ग्रुप एडवाइजरी कमिटी बनाई है. यह कमिटी इसे कंप्लॉयंस और रेगुलेशन पर सलाह देगी. 3 सदस्यों की इस कमिटी में आईसीएआई (ICAI) के पूर्व प्रेसिडेंट एमएम चिताले और आंध्रा बैंक के पूर्व सीएमडी आर रामचंद्रन हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जानिए उड़ीसा के मुख्यमंत्री ने अपने ही मंत्री को क्यों दिखाया बाहर का रास्ता

News Times 7

शव के साथ पुलिस का अमानवीय चेहरा आया सामने,शव के पैर में रस्सी बांधकर जानवरों की तरह खींचते हुए लाया गया

News Times 7

बिहार में शिक्षक से लेकर मनरेगाकर्मी तक करेंगे जातिगत जनगणना की गिनती

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़