News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

नई दिल्‍ली में आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत गंभीर बीमारियों का पूरी तरह फ्री इलाज

Delhi: ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नई दिल्‍ली में आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत गंभीर बीमारियों का पूरी तरह फ्री इलाज किया जा रहा है. अस्‍पताल में अभी तक इस स्‍कीम का 23260 लोग लाभ उठा चुके हैं. वहीं सबसे ज्‍यादा हार्ट संबंधी बीमारियों के मरीजों ने फ्री इलाज कराया है. जबकि दूसरे नंबर पर हिप रिप्‍लेसमेंट के केसेज हैं. वहीं अब और ज्‍यादा मरीजों को लाभ पहुंचाने के लिए अस्‍पताल में आयुष्‍मान सुविधा केंद्र भी खोले जा रहे हैं.

एम्‍स में पीएमजेएवाई केंद्र के प्रोफेसर इंचार्ज डॉ. वीके बंसल की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि एम्‍स में इस स्‍कीम के तहत 27 स्‍पेशिलिटीज में 1109 पैकेजेस और 1949 तरीकों से इलाज दिया जा रहा है. इनमें खासतौर पर पांच तरह की स्‍पेशिलिटीज मेडिकल ऑन्‍कोलॉजी, ऑप्‍थेल्‍मोलॉजी, जनरल मेडिसिन, ऑर्थोपेडिक्‍स और न्‍यूरोसर्जरी शामिल हैं.

इतना ही नहीं एम्‍स में मरीजों को आयुष्‍मान भारत स्‍कीम के बारे में जानकारी देने और इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मरीजों की पहुंच आसान करने के लिए नई राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी, एमसीएच, सर्जिकल ब्‍लॉक, बर्न्स एंड प्‍लास्टिक सर्जरी ब्‍लॉक्‍स के आसपास आयुष्‍मान सुविधा केंद्र खोले जा रहे हैं. जहां मरीज अपनी सुविधानुसार पहुंचकर इस स्‍कीम से आसानी से इलाज प्राप्‍त कर सकेंगे

Advertisement

बता दें कि एम्‍स में इस कैशलेस स्‍कीम से इलाज कराने पर मरीज को अपनी जेब से कोई पैसा नहीं देना पड़ता. आयुष्‍मान भारत कार्ड से 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री है. इसके तहत रीनल ट्रांसप्‍लांट, नी ट्रांसप्‍लांट, बोन मैरो ट्रांसप्‍लांट, रिवजिन नी रिप्‍लेसमेंट, हिप रिप्‍लेसमेंट, कॉन्‍जेनिटल हार्ट डिजीज और ओरल एंड मैक्सिलिरी स्‍पेशल केसेज की सर्जरी की जा रही हैं.

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

जाने कहां बजेगी परिणीति-राघव की शादी की शहनाई, जानें वेन्‍यू से मेन्‍यू तक की सारी ड‍िटेल, देखें Wedding Card

News Times 7

बिहार मे सियासी बवाल जारी,राजद एमएलसी रामबली चंद्रवंशी की सदस्यता खत्म

News Times 7

चिपको मूवमेंट का गवाह भारत चीन बॉर्डर का पुल चमोली के हादसे में समाया

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़