News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

स्वामी प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव पद से दिया इस्तीफा

लखनऊ. अपने विवादित बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव पद से त्यागपत्र दे दिया. हालांकि मौर्य सपा से एमएलसी बने रहेंगे. मौर्य ने पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के नाम लिखा त्यागपत्र सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया. उन्होंने कहा कि वह बिना पद के भी पार्टी को मजबूत करने के लिए तत्पर रहेंगे. स्वामी प्रसाद मौर्य श्री रामचरितमानस और सनातन धर्म के साथ-साथ अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भी कई विवादास्पद बयान दे चुके हैं जिसका उनकी पार्टी में ही विरोध हुआ था. प्राण प्रतिष्ठा के औचित्य पर सवाल उठाने पर विधानसभा में सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने हाल में उन्हें विक्षिप्त व्यक्ति कहा था.

पच्चासी तो हमारा है, 15 में भी बंटवारा है’
मौर्य ने पत्र की शुरुआती में ही सपा में आने के मकसद का खुलासा करते हुए लिखा, ‘जबसे मैं समाजवादी पार्टी में सम्मिलित हुआ, लगातार जनाधार बढ़ाने की कोशिश की. सपा में शामिल होने के दिन ही मैंने नारा दिया था ‘पच्चासी तो हमारा है, 15 में भी बंटवारा है.’ हमारे महापुरूषों ने भी इसी तरह की लाइन खींची थी. भारतीय संविधान निर्माता बाबा साहब डॉक्टर अंबेडकर ने ‘बहुजन हिताय बहुजन सुखाय’ की बात की तो डॉ. राम मनोहर लोहिया ने कहा कि ‘सोशलिस्टो ने बांधी गांठ, पिछड़ा पावै सौ में साठ’, शहीद जगदेव बाबू कुशवाहा और रामस्वरूप वर्मा ने कहा था ‘सौ में नब्बे शोषित हैं, नब्बे भाग हमारा है’, इसी प्रकार सामाजिक परिवर्तन के महानायक काशीराम साहब का भी वही था नारा ’85 बनाम 15 का’.

किंतु पार्टी द्वारा लगातार इस नारे को निष्प्रभावी करने एवं वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में सैकड़ों प्रत्याशीयों का पर्चा और सिंबल दाखिल होने के बाद अचानक प्रत्याशीयों के बदलने के बावजूद भी पार्टी का जनाधार बढ़ाने में सफल रहे. उसी का परिणाम था कि सपा के पास जहां मात्र 45 विधायक थे वहीं पर विधानसभा चुनाव 2022 के बाद यह संख्या 110 विधायकों की हो गई थी. फिर भी बिना किसी मांग के आपने मुझे विधान परिषद में भेजा और ठीक इसके बाद राष्ट्रीय महासचिव बनाया. इस सम्मान के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद.

Advertisement
Advertisement

Related posts

दिल्ली के मुंडका अग्‍न‍िकांड के घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे केजरीवाल ,27 लोगों की मौत की पुष्टि ,परिवार को मिलेंगे 10-10 लाख रुपये

News Times 7

तलाक को खत्म कराने के पक्षधर BJP सांसद ने अपनी पत्नी को TMC ज्वाइन करने पर भेजी तलाक की नोटीस

News Times 7

मोदी जी बेरोजगारी, भूखमरी पर भी बोल देते कुछ, वो पीएम है कुछ भी बोल सकते है-तेजस्वी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़