News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

26 जनवरी पर खास होगी उत्तर प्रदेश की झांकी, कर्तव्य पथ पर दिखेगी राम मंदिर की झलक

Republic Day Parade: भारत आने वाले 26 जनवरी को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. हर साल की तरह देश के सभी राज्य अपने झांकी पेश करेंगे. इस बार उत्तर प्रदेश की झांकी ‘विकसित भारत समृद्ध विरासत’ की थीम पर आधारित है. इसमें प्रदेश के विभिन्न विरासत की झलक दिखाई जाएगी. झांकी की ट्रेलर पर इस बार प्रारंभ में अयोध्या में बने प्रभु श्रीराम मंदिर और उसके ऊपर विराजे बालक भगवान राम की प्रतिमा होगी

22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर निकलने वाली झाकियां चर्चे में. इस साल उत्तर प्रदेश अपनी खास झांकी पेश करने जा रहा है. इसमें राज्य के विरासत के साथ-साथ विकास की झलक दिखेगी. प्रदेश की झांकी में सबसे आगे होगी राम मंदिर में भगवान रामलला की मूर्ति होगी. उसके ठीक पीछे ट्रेलर पर कलश के प्रतीक के साथ दो साधुओं को दिखाया गया है.

महाकुंभ और माघ मेला
झांकी की ट्रेलर पर दिखाये गए साधुओं की झलक प्रयागराज में होने वाले माघ मेले एवं 2025 में होने वाले महाकुंभ के प्रतीक हैं. इसके पीछे हाल में शुरू हुई दिल्ली से मथुरा के बीत शुरू की गई दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर, जिसका नाम बदल कर ‘नमो भारत’ कर दिया गया है, कि झलक दिखाई गई है

Advertisement
उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

जेवर गणतंत्र एयरपोर्ट की झलक
दिवस-2024 को उत्तर प्रदेश की झांकी में अगली तस्वीर दुनिया के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट ‘जेवर’ (Jevar Airport) की तस्वीर लगी हुई है. मालूम हो कि जेवर एयर पोर्ट अंतर्राष्ट्रीय ग्रीनफ़ील्ड हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, यह प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले में अवस्थित है.

अन्य खास झलक
झांकी में इसके बाद नोएडा में बनी एशिया की सबसे बड़ी ‘मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री’ और उत्तर प्रदेश के मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग का हब बनने के प्रतीक के तौर पर लिया गया है. इसके ठीक पीछे एलईडी स्क्रीन के माध्यम से 6 संचालित एवं 7 निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे वाले प्रदेश के एक्सप्रेसवे-प्रदेश बन जाने को भी दर्शाया गया है.

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

Elderly woman gets separated from family during Taj Mahal visit. How Agra Police helps her

Admin

ऋषिकेश की तर्ज पर बनारस में भी बनेगा लक्ष्मण झूला ,गंगा पार रेती से श्री काशी विश्वनाथ धाम को भी जोड़ेगा

News Times 7

रेलवे ने रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ट्रेनों में चार्जिंग प्वाइंट बंद रखने का किया फैसला

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़