News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

गीता प्रेस के सामने आया बड़ा संकट, ‘राम चरित मानस’ पर लेना पड़ा ये फैसला

गोरखपुर. अयोध्या में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा की तारीख की घोषणा के बाद से ही यहां के प्रसिद्ध गीता प्रेस को रामचरितमानस की मांग को पूरा करने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. गीता प्रेस के प्रबंधक लालमणि त्रिपाठी ने कहा कि मांग को ध्यान में रखते हुए प्रेस रामचरितमानस को वेबसाइट पर अपलोड करेगा जिसे 16 जनवरी से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, ‘हम रामचरितमानस को गीता प्रेस की वेबसाइट पर अपलोड कर रहे हैं और मंगलवार से यह मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा. हम 15 दिनों के लिए यह सेवा प्रदान करेंगे, जिसे 50 हजार लोग डाउनलोड कर सकेंगे.”

मांग बढ़ने पर उन्होंने कहा, ”हम इसकी क्षमता बढ़ाएंगे, जिससे एक लाख लोग एक साथ रामचरितमानस डाउनलोड कर सकेंगे. इस सेवा अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है.” त्रिपाठी ने बताया कि जब से अयोध्या में राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की तारीख (22 जनवरी) की घोषणा हुई है, रामचरितमानस की मांग बढ़ गई है और इसकी आपूर्ति का दबाव बढ़ गया है.उनका कहना था कि लोग इतने उत्साहित हैं कि बड़े पैमाने पर रामचरितमानस, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ कराने पर विचार कर रहे हैं.

Advertisement

उन्होंने कहा, “अब, अगर हम इसकी तुलना पिछले साल से करें, तो हम औसतन लगभग 75,000 किताबें छापते और वितरित करते थे. हालांकि, सीमित जगह के कारण, हम इस साल छपाई और वितरण की मांग को पूरा करने में असमर्थ हैं.”

उन्होंने कहा, “दुर्भाग्य से, हमारे पास अचानक रामचरितमानस की दो-चार लाख प्रतियां छापने और उपलब्ध कराने की तैयारी नहीं है. पिछले महीने से, हम रामचरितमानस की एक लाख प्रतियां उपलब्ध कराने में कामयाब रहे हैं. इसके बाद भी मांग पूरी नहीं हो रही है और हमारे पास पर्याप्त स्टॉक नहीं है. कई जगहों पर हमें विनम्रतापूर्वक अनुरोध करना पड़ता है कि हमारे पास स्टॉक उपलब्ध नहीं है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कांग्रेस विधायक का नीतीश कुमार को खुला खत , शराबबंदी खत्म करें कमाई से खोलें कारखाने

News Times 7

कोरोना काल में बने पीएम केयर्स फंड में पारदर्शिता को लेकर सैकड़ों नौकरशाहों ने उठाए सवाल, ब्योरा सार्वजनिक करने की मांग

News Times 7

गुजरात के गांधीनगर नगर निगम चुनाव में आप की इंट्री से भाजपा और कांग्रेस का बिगड़ा खेल, भाजपा के 36 तो कांग्रेस के 3 वही आप ने भी खोला खाता

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़