News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

100 KM की रेंज में सबकुछ हो जाएगा तबाह, देसी मिसाइल बनेगी काल, जानिए कौन है यह मिसाइल

हैदराबाद. रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने रविवार को भारतीय वायु सेना को आपूर्ति के लिए स्वदेशी रूप से विकसित और निर्मित एस्ट्रा मिसाइल को हरी झंडी दिखाई. मिसाइल को भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल), कंचनबाग यूनिट, हैदराबाद में कंपनी के सीएमडी, कमोडोर ए. माधवराव (सेवानिवृत्त), महानिदेशक, मिसाइल और सामरिक प्रणाली (डीजीएमएसएस) यू. राजा बाबू और डीआरडीओ, वायु सेना तथा बीडीएल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाई गई.

एस्ट्रा एक दृश्य सीमा से परे हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है जिसे डीआरडीओ द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है और भारतीय वायुसेना के लिए बीडीएल द्वारा इसका निर्माण किया गया है. हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की श्रेणी में यह हथियार प्रणाली दुनिया में अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ है. इसकी मारक क्षमता 100 किमी से अधिक है. इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह दुश्मनों के उन ठिकानों को भी तबाह करने की ताकत रखती है, जिसे पायलट नहीं देख पाता.

फ्लैग-ऑफ समारोह बीडीएल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसने इसे अत्याधुनिक हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के निर्माण की क्षमता वाली विश्व स्तर पर कुछ चुनिंदा कंपनियों में स्थान दिया है. मंत्री ने सरकार की आत्मनिर्भर भारत नीति के अनुरूप, स्वदेशी मिसाइल के उत्पादन को साकार करने के लिए बीडीएल को बधाई दी. उन्होंने देश का रक्षा निर्यात बढ़ाने में बीडीएल द्वारा किये जा रहे योगदान की सराहना की.

Advertisement

माधवराव ने कहा कि बीडीएल का ध्यान हमेशा अधिकतम स्वदेशी सामग्री के साथ ‘मेक इन इंडिया’ पर है. उन्होंने कहा कि बीडीएल को एस्ट्रा हथियार प्रणाली के लिए मित्र देशों से कई प्रस्ताव प्राप्त हो रहे हैं. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि बीडीएल ने एस्ट्रा मिसाइलों की घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मांगों को एक साथ पूरा करने के लिए अपनी विनिर्माण क्षमता पहले ही बढ़ा दी है. इसके अलावा, उन्होंने बताया कि डीआरडीओ द्वारा 12 जनवरी को परीक्षण की गई आकाश एनजी मिसाइल का निर्माण अत्याधुनिक रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर सहित बीडीएल में किया गया था

भारतीय वायुसेना द्वारा हाल ही में किए गए आकाश परीक्षण के साथ, भारत ने एकल फायरिंग यूनिट का उपयोग करके कमांड मार्गदर्शन द्वारा 25 किमी की दूरी पर एक साथ चार हवाई लक्ष्यों को भेदने की क्षमता प्रदर्शित करने वाला पहला देश बनने का गौरव हासिल किया. बीडीएल के सीएमडी ने कहा कि परीक्षण की गई मिसाइलों का निर्माण बीडीएल ने अपने कंचनबाग संयंत्र में किया है.

इस बीच, भट्ट ने डीआरडीओ के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्प्लेक्स का भी दौरा किया. उन्होंने अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई) का भी दौरा किया और चल रही मिसाइल प्रौद्योगिकियों और संबंधित कार्यक्रमों की समीक्षा जहां राजा बाबू ने उन्हें विभिन्न तकनीकी विकासों के बारे में जानकारी दी

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजधानी दिल्ली सहित पुरे देश में मंडरा रहा है बिजली संकट का खतरा , दिल्ली के लिए सीएम केजरीवाल ने लिखा पीएम को खत

News Times 7

जल्दी निपटाए बैंक से जुड़े काम 5 दिन की बंदी अगले सप्ताह से होगी शुरू जानिये क्यों

News Times 7

करोडो लोगों को होगा ये फायदा,राशन कार्ड वाले व्यक्ति को मिलेंगे इतने रूपये

Admin

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़