News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

रेल राज्‍यमंत्री ने बताया किन स्‍टेशनों के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, दौड़ने का समय तय

नई दिल्‍ली. देश की पहली बुलेट ट्रेन दौड़ने का समय तय हो गया है. अब लोगों को इस ट्रेन से सफर करने के लिए अधिक इंतजार नहीं करना होगा. रेल राज्‍यमंत्री ने स्‍वयं इस संबंध में जानकारी दी. उन्‍होंने यह भी बताया कि गुजरात के किन स्टेशनों के बीच पहली बुलेट ट्रेन दौड़ेगी. मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किमी लम्बे बुलेट ट्रेन लाइन का निर्माण हो रहा है.

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन के अनुसार पाइल टेस्टिंग का काम आधे से अधिक हो चुका है. इसके साथ निर्माणाधीन स्‍टेशनों का काम समय से पूरा कर लिया जाएगा. रेल राज्‍य मंत्री ने दर्शना जरदोश मंगलवार को बताया कि बुलेट ट्रेन का निर्माण काफी तेजी से चल रहा है. वर्ष 2026 में बिलिमोरा और सूरत के बीच ट्रेन का ट्रायल शुरू हो जाएगा. गुजरात, दादरा नगर हवेली और महाराष्‍ट्र में भूमि अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है.

ट्रैक बेड बिछाने का काम शुरू
जापानी शिंकानसेन में उपयोग किए जाने वाले एमएएचएसआर कॉरिडोर ट्रैक सिस्टम के लिए पहले रीइंफोर्स्ड कंक्रीट (आरसी) ट्रैक बेड बिछाने का कार्य सूरत और आनंद में शुरू हो गया है. देश में पहली बार जे-स्लैब बैलास्टलेस ट्रैक सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है. गुजरात के वलसाड में ज़ारोली गांव के पास स्थित 350 मीटर लंबी और 12.6 मीटर व्यास वाली पहली पहाड़ी सुरंग को केवल 10 महीनों में पूरा करना एक बड़ी उपलब्धि है. वहीं 70 मीटर लंबा और 673 मीट्रिक टन वजनी पहला स्टील ब्रिज, सूरत, गुजरात में एनएच 53 पर बनाया गया है. पूरे रूट पर ऐसे 28 में से 16 पुलों निर्माण का निर्माण किया जा रहा है.

Advertisement

बुलेट ट्रेन पर एक नजर
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किमी लम्बी भारत की पहली हाई स्पीड रेल लाइन का निर्माण कर रहा है, जिसका 352 किमी मार्ग गुजरात के नौ और महाराष्‍ट्र के तीन जिलों से होकर गुजरेगा. महाराष्ट्र में परियोजना की कुल लंबाई 156 किमी और नगर हवेली में 4 किमी है. परियोजना का कार्य इन सभी आठ जिलों में शुरू हो चुका है. इस कोरिडोर में 12 स्‍टेशन बनाए जा रहे हैं. बुलेट ट्रेन की स्‍पीड 320 किमी प्रति घंटे की होगी और इसका डिजाइन 350 किमी प्रति घंटे के अनुसार होगी. मुंबई से अहमदाबाद दो घंटे में बुलेट ट्रेन पहुंचेगी

Advertisement

Related posts

विकराल रूप ले चुकी है कोरोना महामारी ,24 घंटे में 1 लाख 99 हजार 376 नए मरीज मिले

News Times 7

बिहार मे केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 1431.36 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सड़क की दी स्वीकृति

News Times 7

बिहार में बाढ़ बनी मुसीबत ,रेलवे पुल पर चढ़ा बाढ़ का पानी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़