News Times 7
चुनावटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

मीराबाई जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने मथुरा में जनसभा को किया संबोधित

मथुरा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को भगवान श्री कृष्ण की भक्त व कवयित्री मीराबाई की 525वीं जयंती के अवसर पर ‘मीराबाई जन्मोत्सव’ में भाग लेने मथुरा पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंंदिर पहुंचकर गर्भ गृह में पूजा और दर्शन किया. वे भागवत भवन के लिए ऊपरी तल पर गए. पीएम मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी, पुजारी सहित कुल 17 लोगों ने भागवत भवन में पूजा की.

यहां पीएम मोदी ने मीराबाई के सम्मान में एक विशेष डाक टिकट और सिक्का भी जारी किया. वे इस अवसर पर आयोजित होने वाले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेंगे. यह कार्यक्रम मीराबाई की याद में साल भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत का भी प्रतीक होगा. मीराबाई को भगवान श्री कृष्ण के प्रति उनकी भक्ति के लिए जाना जाता है. उन्होंने कई भजनों व छंदों की रचना की, जो आज भी लोकप्रिय हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि मथुरा और ब्रज विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहेंगे. यहां भगवान के दर्शन और भी दिव्यता से होंगे. मुझे खुशी है कि यहां ब्रज तीर्थ विकास की स्थापना की गई है. संतों ने कहा है कि वृंदावन सा वन नहीं, नंदगांव जैसा गांव नहीं और वंशी वट जैसा कहीं वट नहीं.

Advertisement

 : यहां कण-कण में श्री राधा और श्री कृष्‍ण समाए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये साधारण धरती नहीं है. ब्रज की रज भी पूरे संसार में पवित्र मानी जाती है. यहां कण-कण में राधा और कृष्ण समाए हैं. विश्व के सभी तीर्थ यात्रा से जो लाभ मिलता है. यहाँ आने से सब मिल जाता है. मुझे मीराबाई की जयंती पर आने का सौभाग्य मिला है. मैं राधा कृष्ण के चरणों में नमन करता हूं और सभी साधु- संतों को प्रणाम करता हूं. हेमा मालिनी यहां से सांसद तो हैं, लेकिन कृष्ण की भक्ति में रम गईं हैं

कृष्ण के दर्शन और भी दिव्य रूप में होंगे
जब देश आजाद हुआ जो लोग भारत को उसके अतीत से काटना चाहते थे. आजादी के बाद भी गुलामी की मानसिकता में जकड़ा रहा. ब्रजभूमि को विकास से वंचित रखा लेकिन अब राम मंदिर की तिथि भी आ गई है. वो दिन दूर नहीं जब यहां भगवान कृष्ण के दर्शन और भी दिव्य रूप में होंगे.

 : भारत नारीशक्ति का पूजन करने वाला देश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा भारत हमेशा से नारीशक्ति का पूजन करने वाला देश रहा है. कृष्ण के आगे भी राधा ही लगा है. हमारे देश में महिलाओं ने हमेशा जिम्मेदारियां भी उठाईं और समाज को लगातार मार्गदर्शन भी किया है. मीराबाई जी इसका भी एक प्रखर उदाहरण रही है. मीराबाई एक पथ प्रदर्शक रही हैं

Advertisement

गुजरात से श्रीकृष्‍ण और मीराबाई दोनों का रिश्‍ता है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मथुरा के इस समारोह में आना इसलिए भी विशेष है क्योंकि भगवान श्री कृष्ण से लेकर मीराबाई दोनों का गुजरात का अलग ही रिश्ता है. मथुरा के कान्हा ने यहां से जाकर गुजरात में द्वारिका बनाई और उनकी महान भक्‍त मीराबाई ने राजस्थान से आकर अंत समय गुजरात में बिताया था.

 भाषण की शुरुआत में पीएम मोदी बोले- राधे-राधे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत राधे-राधे से की और सबसे पहले क्षमा मांगी. उन्‍होंने कहा कि मैं क्षमा चाहता हूं कि चुनाव में था; इसलिए कुछ देरी हो गई. लेकिन आज मेरा सौभाग्य है कि ब्रज और ब्रजवासियों के दर्शन का अवसर मिला है. यहां वही आता है जिसे कृष्ण बुलाते हैं. ये साधारण धरती नहीं है. ये श्याम और लाड़ली जी के प्रेम का अवतार है. ब्रज में राधा रानी हैं.

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

जानिए कौन है ‘सरफरोशी की तमन्ना’गीत के लेखक…ज्यादातर लोग नहीं जानते असली लेखक का नाम

News Times 7

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत के तमाम चाहने वालों के लिए अच्छी खबर , जानिए क्या

News Times 7

आखिर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने क्यों दिया राजस्थान के प्रभारी पद से इस्तीफा?

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़