News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की पत्‍नी अक्षता मूर्ति बंद कर रही है अपनी फर्म? लगेगा कंपनी पर ताला

नई दिल्‍ली. ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की पत्नी और इंफोसिस के को-फाउंडर नारायणमूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति (Akshata Murty) की इनवेस्टमेंट कंपनी कैटामरान वेंचर्स यूके लिमिटेड (Catamaran Ventures UK Ltd) बंद होगी. ब्रिटेन के कंपनी हाउस को भेजे एक पत्र में कंपनी ने यह जानकारी दी है. अक्षता के इस वेंचर की वैल्यू करीब 59 करोड़ पाउंड (करीब 6,000 करोड़ रुपये) थी. ये निवेश फर्म 8320 करोड़ रुपये से ज्यादा संपत्ति को हैंडल करती है. 43 वर्षीय अक्षता ने साल 2013 में इसकी स्‍थापना की थी. ऋषि सुनक भी इस कंपनी के बोर्ड में बतौर डायरेक्टर शामिल थे. सुनक ने 2015 में डायरेक्‍टर पद से इस्तीफा दे दिया था

कैटामरान वेंचर्स के सभी निवेश सफल नहीं रहे हैं. कैटामरान वेंचर्स ने एडटेक स्टार्टअप मिसेज वर्डस्मिथ में निवेश किया था, जो आगे चलकर बंद हो गई. इसके अलावा कैटामरान के निवेश वाली फर्नीचर कंपनी न्यू क्राफ्ट्समैन को ब्रिटेश सरकार से कुछ लाभ मिला था, जिसके बाद इसे लेकर विवाद उठा था. कैटामरान की हिस्सेदारी वाली शिक्षा प्रौद्योगिकी फर्म स्टडी हॉल को पिछले साल सरकारी संस्था इनोवेट यूके से 3.50 लाख पाउंड का अनुदान मिलने पर विपक्षी दल लेबर पार्टी ने सवाल उठाए थे.

कंपनी में इकलौती डायरेक्‍टर हैं अक्षता
कंपनी के दिसंबर 2022 में समाप्त हुए साल से जुड़े हुए वित्‍तीय कागजात हाल ही में सार्वजनिक हुए हैं. इन डॉक्‍यूमेंट्स के मुताबिक, कंपनी की इकलौती डायरेक्टर के तौर पर अक्षता मूर्ति ने अब इस कंपनी को बंद करने का फैसला किया है. कंपनी हाउस को भेजे पत्र में कहा गया है कि बीते साल ही डायरेक्टर ने कंपनी को बंद करने का फैसला कर लिया था.

Advertisement

अक्षता के पास इंफोसिस में 0.91 फीसदी हिस्‍सेदारी
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, अक्षता के पास इंफोसिस (Infosys) में 0.91% हिस्सेदारी है. इसी के चलते उन्हें हर साल एक भारी राशि डिविडेंड के तौर पर मिलती है. इसी राशि से अक्षता ने कैटामरैन वेंचर्स की स्थापना की थी. साल 2022 में कंपनी के निवेश का मूल्य 38 लाख पाउंड से थोड़ा अधिक रहा जो 2021 के 35 लाख पाउंड से ज्यादा है. अक्षता मूर्ति का कंपनी पर 46 लाख पाउंड से अधिक बकाया है.

ऋषि से अमीर है अक्षता
सुनक दंपत्ति की कुल नेटवर्थ करीब 800 मिलियन डॉलर यानी 6733 करोड़ रुपये है. संपत्ति के मामले में अक्षता मूर्ति अपने पति ऋषि सुनक से आगे हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति 5,943 करोड़ रुपये ऋषि सुनक की 990 करोड़ रुपये है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

यूपी में 7500करोड़ के16 नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट की आज मंजूरी

News Times 7

वीर शहीद मुजाहिद की पूर्ण तिथि पर प्रसिद्ध शिक्षाविद डॉक्टर कन्हैया ने किया नमन

News Times 7

27 मार्च से लेकर चार अप्रैल 2021 के बीच बैंक सिर्फ दो दिन ही खुलेंगे जानिये क्यों….

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़