News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

Train: भारतीय रेलवे ने पितृपक्ष को देखते हुए पाटलिपुत्र और गया के बीच स्‍पेशल ट्रेन सेवा

पटना. पितृपक्ष में स्वजनों की आत्मा की शांति के लिए पूरे विधि-विधान से अनुष्ठान किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि पितृपक्ष में किए गए तर्पण से पूर्वजों का खूब आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में सुख-शांति भी कायम रहता है. पितृपक्ष के दौरान गया के अलावा पुनपुन में भी लोगों की खूब भीड़ उमड़ती है. पटना से भी भारी संख्या में लोग गया और पुनपुन जाएंगे. इसके लिए रेलवे की तरफ से खास व्यवस्था की गई है. गया में लगने वाले पितृपक्ष मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए पाटलिपुत्र और गया के बीच गाड़ी संख्या-05553/05554 पाटलिपुत्र-गया-पाटलिपुत्र पितृपक्ष मेला स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. इस स्पेशल ट्रेन का परिचालन आज (29 सितंबर) से 14 अक्टूबर तक प्रतिदिन किया जाएगा.

रेलवे के मुताबिक, गाड़ी संख्या 05553 पाटलिपुत्र-गया पितृपक्ष मेला स्पेशल 29 सितंबर से 14 अक्टूबर तक पाटलिपुत्र से प्रतिदिन 10.30 बजे प्रस्थान कर 14.00 बजे गया पहुंचेगी. इस दौरान यह ट्रेन फुलवारीशरीफ, पटना, पुनपुन, पोठही, तारेगना, जहानाबाद, मखदुमपुर गया और बेला स्टेशनों पर रुकेगी. वापसी में गाड़ी संख्या 05554 गया-पाटलिपुत्र स्पेशल 29 सितंबर से 14 अक्टूबर तक गया से प्रतिदिन 14.45 बजे प्रस्थान कर 18.25 बजे पाटलिपुत्र पहुंचेगी. इस दौरान यह ट्रेन बेला, मखदुमपुर गया, जहानाबाद, तारेगना, पोठही, पुनपुन, पटना, फुलवारीशरीफ रुकते हुए पाटलिपुत्र पहुंचेगी.

प्रशासनिक स्तर पर की गई है मुकम्मल व्यवस्था
पितृपक्ष मेला महासंगम 2023 की शुरुआत हो गई है. इस बार मेला को लेकर गयाजी में 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई जा रही है. मेला को लेकर गया जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है. देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के सुविधा को देखते हुए गया जिला प्रशासन ने इस बार विशेष तैयारी की है. श्रद्धालुओं को रहने से लेकर पिंड वेदियों की साफ सफाई, बिजली, शौचालय, स्वास्थ्य, जलापूर्ति एवं स्वच्छता, यातायात एवं परिवहन, आपदा, सड़क, विधि व्यवस्था सब तंदुरुस्त कर लिए गए हैं

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की पत्‍नी अक्षता मूर्ति बंद कर रही है अपनी फर्म? लगेगा कंपनी पर ताला

News Times 7

बीजेपी के लिए महंगाई पहले डायन थी अब महबूब है, झारखण्ड में राजद के विस्तार के लिए गए तेजस्वी ,मिले हेमंत सोरेन से

News Times 7

बंगाल में फिर से होगा भाजपा नेताओं का तूफानी दौरा 9 जनवरी को नड्डा तो 30 जनवरी को शाह जाएंगे बंगाल

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़