News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

G20 Summit के दौरान दिल्ली में अभेद सुरक्षा चक्र का प्लान तैयार

नई दिल्ली. जी-20 सम्मेलन के दौरान राजधानी दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था (G-20 Summit Security Arrangements) को लेकर जांच एजेंसियों (Security Agencies) की जबरदस्त तैयारी चल रही है. दिल्ली में 8 सितंबर से 10 सितंबर 2023 तक ऐसी सुरक्षा व्यवस्था होगी, जिसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते हैं. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो डीसीपी, एडिशनल सीपी, ज्वाइंट सीपी और स्पेशल सीपी रैंक के 30 से 40 आईपीएस अधिकारियों को ड्यूटी बांटा गया है. ये सारे आईपीएएस अधिकारी विदेशी जांच एजेंसियों के साथ संपर्क में रहेंगे ही साथ ही उनके निर्देश पर यहां की सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित कराएंगे. इसके साथ ही अन्य सुरक्षा एजेंसियां भी संपर्क में है. सूत्रों की मानें तो एनएसए अजीत डोभाल के हाथों जी-20 सुरक्षा व्यवस्था की पूरी कमान है. कहा ये जा रहा है कि 15 अगस्त और 26 जनवरी से भी बढ़कर जी-20 सम्मेलन में आने वाले नेताओं की सुरक्षा व्यवस्था होगी.

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी की मानें तो किस तरह की सुरक्षा व्यवस्था होगी इसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते हैं. दूसरे देशों की एजेंसियां भी सहयोग कर रही हैं. आपको बता दें कि यूएसए की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA), ब्रिटेन की सैन्य खुफिया एजेंसी एमआई-6 (MI-6), चीन की मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्युरिटी (MSS) के साथ-साथ भारतीय एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) और आईबी के साथ-साथ 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष को सुरक्षा देने वाली एजेंसियां भी मदद कर रही है.

अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी
दिल्ली के ITPO में आयोजित होने वाले जी-20 सम्मेलन के लिए जमीन से लकर आसमान तक तैयारी लगभग पूरी हो गई है. दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से लेकर मेहमानों के ठहरने के लिए चिन्हित 23 होटलों और आईटीपीओ और राजघाट के पास 450 क्यूआरटी यानी क्विक रिस्पांस टीम की तैनाती होगी. इन जगहों पर 50 से अधिक अत्यायुधनिक एंबुलेंस और इतने ही अग्निशामन वाहन भी तैनात रहेंगे.

Advertisement

15  अगस्त और 26 जनवरी की सुरक्षा व्यवस्था से भी मजबूत
दिल्ली पुलिस की पीसीआर वैन एयरपोर्ट से लेकर सम्मेलन स्थल तक रहेंगे. हवाई अड्डे के रास्ते और लिंक रोड पर दिल्ली पुलिस की टीम हर समय तैनात रहेगी. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना लगातार दिल्ली पुलिस के आलाधिकारी से संपर्क में रह रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने अपने 30 से 40 आईपीएस अधिकारियों को इस काम के लिए लगाया है. इसके साथ ही रॉ, आईबी के साथ-साथ एनडीआरएफ की टीम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मौके पर मौजूद रहेगी.

ये है दिल्ली पुलिस की तैयारी
दिल्ली पुलिस की मानें तो 8 से 10 सितंबर तक नई दिल्ली में एम्बुलेंस सेवाओं को रोका नहीं जाएगा, लेकिन एंबुलेंस के आने पर क्वीक रिस्पांस टीम और पीसीआर उसको कवर कर नई दिल्ली सीमा से पार कराएगी. इसी तरह मेट्रो, ट्रेन सेवाएं, बस और अन्य तरह की यातायात सेवाओं के लिए ट्रैफिक एडवायजरी जारी होने वाला है. बता दें कि इस कार्यक्रम दुनिया के 20 शक्तिशाली देशों के राष्ट्राध्याक्ष आ रहे हैं. खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, चीन, रूस, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, कानाडा और फ्रांस के राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष तैयारी चल रही है. इसके लिए इन देशों की सुरक्षा एजेंसियां भी लगातार भारतीय एजेंसी से संपर्क में है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित कई वैश्विक नेता 8 से 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी20 के शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे. हालांकि, अभी तक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर संशय बरकरार है. पिछले साल इंडोनेशिया के बाली में हुए G-20 शिखर सम्मेलन में पुतीन ने हिस्सा नहीं लिया था. हालांकि, इस बार उम्मीद की जा रही है कि भारत से मित्रता पुतिन को इंडिया ले आए

Advertisement
Advertisement

Related posts

म्युनिख से बैंकॉक के बीच उड़ान भर रहे एक विमान में पति-पत्नी के बीच जम कर हुई लडाई ,दिल्ली में लैंड करानी पड़ी बैंकॉक की फ्लाइट

News Times 7

रेलवे ने की सस्ते दरों में लोगो को AC में बैठाने की तैयारी ,थ्री टियर इकोनॉमी कोच में लगेगा कम किराया

News Times 7

वंशवादी निती पर फिर कांग्रेसी नेता

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़