News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

29 अगस्त को एथनॉल फ्यूल से चलने वाली टोयोटा इनोवा होगी लॉन्च

नई दिल्ली. पेट्रोल डीजल की कीमतों और बढ़ते पॉल्यूशन के चलते अब ऑल्टरनेट फ्यूल की तरफ सरकार भी ध्यान दे रही है. इसी के चलते अब देश में पूरी तरह से एथनॉल फ्यूल से चलने वाली कार लॉन्च होने जा रही है. इस बात की जानकारी बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खुद दी. उन्होंने कहा कि वे 29 अगस्त को एथनॉल फ्यूल से चलने वाली टोयोटा इनोवा को लॉन्च करने जा रहे हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले वाहन विनिर्माताओं को वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले और हरित वाहन लाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे केंद्रीय मंत्री ने पिछले साल हाइड्रोजन से चलने वाली कार टोयोटा मिराई ईवी पेश की थी।

कार्यक्रम के दौरान की घोषणा
गडकरी ने यहां मिंट सस्टेनेबिलिटी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मैं 29 अगस्त को 100 प्रतिशत एथनॉल से संचालित होने वाली लोकप्रिय (टोयोटा) इनोवा कार बाजार में पेश करने जा रहा हूं. यह कार दुनिया की पहली बीएस-6 (स्टेज-2) विद्युतीकृत फ्लेक्स-ईंधन आधारित वाहन होगी. गडकरी ने कहा कि उन्होंने 2004 में देश में पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद जैव ईंधन में रुचि लेनी शुरू की. उन्होंने कहा कि जैव ईंधन चमत्कार कर सकता है और पेट्रोलियम के आयात पर खर्च होने वाली बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा बचा सकता है.

Advertisement

क्या होता है एथनॉल
एथनॉल खासकर चावल, मक्का और गन्ना जैसी फसलों से पैदा होता है. गडकरी का मानना है कि अतिरिक्त गन्ने, चावल और मक्का के भंडार के कुशल उपयोग के साथ-साथ बांस और कृषि जैव सामग्री जैसे कपास और पुआल से दूसरी पीढ़ी के जैव ईंधन एथनॉल को तैयार किया जा सकता है.

क्या होंगे बदलाव
फिलहाल इनोवा के इंजन में इसको लेकर क्या बदलाव किए गए हैं इसकी कोई भी जानकारी नहीं दी गई है. साथ ही ये भी नहीं बताया गया है कि कंपनी इन कारों का उत्पादन कितना करेगी. इन सभी बातों पर से 29 अगस्त को ही पर्दा उठेगा. वहीं कार की कीमत में कितनी बढ़ाेतरी होगी इसकी भी कोई जानकारी नहीं दी गई है. एथनॉल को लेकर अब फिलिंग स्टेशंस की जरूरत को भी पूरा करने के लिए सरकार कदम उठाने जा रही है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कार हादसे में बाल बाल बचे पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन

News Times 7

पड़ोस के देशों में काफी सस्ता है डीजल-पेट्रोल पर भारत में दाम चरम पर

News Times 7

काशी मे बदला गंगा के पानी का रंग, बना चिंता का सबब

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़