News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

नहीं बढ़ेंगे प्‍याज के दाम, 2 लाख टन की खरीद होगी शुरू

दिल्‍ली : प्‍याज पर निर्यात शुल्‍क लगाए जाने के खिलाफ महाराष्‍ट्र के नासिक में एशिया की सबसे बड़ी थोक प्‍याज मंडी में जहां व्‍यापारियों की तरफ से कामकाज रोक दिया गया है, वहीं केंद्र सरकार ने इसी बीच एक अहम फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से प्‍याज के संभावित बढ़ने वाले दामों पर रोक लग जाएगी. यानि टमाटर के बाद अब प्‍याज महंगा नहीं हो पाएगा. सरकार की ओर से आज बड़े थोक बाजारों से करीब दो लाख टन से ज्‍यादा प्‍याज की खरीद शुरू कर दी जाएगी. सरकार का यह कदम न केवल आम आदमी को फायदा पहुंचाएगा, बल्कि यह किसानों के लिए भी हितकारी होगा.

केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि पिछले कुछ दिनों में भारत सरकार के आदेश पर NAFED और NCCF ने नासिक, लासलगांव, अहमदनगर और इस पूरे क्षेत्र से 3 लाख टन प्याज खरीदा है. साथ ही प्याज पर 40% निर्यात शुल्क लगाया गया है, ताकि भारत में पर्याप्त मात्रा में प्याज उपलब्ध हो.

पीयूष गोयल ने कहा कि आज सुबह 11 बजे से NAFED और NCCF नासिक, पिंपलगांव, लासलगांव, अहमदनगर और पूरे क्षेत्र से 2 लाख टन से अधिक प्याज की खरीद शुरू की जाएगी. जरूरत पड़ने पर भविष्य में और भी खरीदारी की जाएगी.

Advertisement

उनके अनुसार, मध्य प्रदेश, गुजरात और अन्य क्षेत्रों में भी जहां प्याज उगाया जाता है वहां NAFED और NCCF प्याज खरीदेंगे, ताकि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिल सके. उन्‍होंने बताया कि आज खरीद का मूल्य 2,410 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है. किसी भी किसान को चिंता करने की जरूरत नहीं है!

Advertisement

Related posts

बेतिया में छठ घाट पर गुब्बारा बेच रहे एक दुकानदार का गैस सिलेंडर हुआ अचानक ब्लास्ट,9 लोग घायल, इलाज के दौरान 1 की मौत

News Times 7

Google को शार्क टैंक जज अनुपम मित्‍तल ने बताया डिजिटल ईस्‍ट इंडिया कंपनी?

News Times 7

अमेजन-फ्लिपकॉर्ट को टक्कर देने के लिए सरकार ला रही है ओपन नेटवर्क

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़