News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़मौसम 

मॉनसून में इस बार जरूरत से ज्‍यादा हो रही बारिश ,सामान्‍य जनजीवन हुआ अस्‍त-व्‍यस्‍त

Monsoon : मॉनसून के बादल इस बार इस कदर बरस हैं कि मैदान से लेकर पहाड़ तक हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. देश की राजधानी दिल्‍ली में इतनी बारिश हो रही है कि 41 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है. दिल्‍ली में बारिश की वजह से यमुना का जलस्‍तर खतरे के निशान के बहुत करीब पहुंच गया है. दरअसल, हरियाणा ने हथिनी कुंड बैराज से यमुना नदी में एक लाख क्‍यूसेक पानी छोड़ा और दिल्‍ली में यमुना में जलस्‍तर 203.18 मीटर तक पहुंच गया. बता दें कि दिल्‍ली में यमुना का खतरे का निशान 204.5 मीटर है. दिल्‍ली के नजदीकी राज्‍य हरियाणा और पंजाब में भी जमकर बारिश हो रही है.पंजाब में बारिश ने बीते 23 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भारी बारिश के पहाड़ी राज्यों में भी तबाही का मंजर नजर आ रहा है. हर जगह भारी बारिश के कारण हालात खराब होते जा रहे हैं. दिल्‍ली में एक दिन में 151 मिमी बारिश दर्ज की गई है. देश की राजधानी में जारी किए गए येलो अलर्ट को देखते हुए सभी स्कूल बंद कर दिए गए. गुरुग्राम में भी वर्क फ्रॉम होम के आदेश जारी कर दिए गए. दरअसल, गुरुग्राम में महज 2 घंटे में ही 149 मिमी बारिश हो गई. इससे लंबा जाम लगा और जलभराव की समस्‍या भी खड़ी हो गई. जानते हैं कि इस बार इतनी बारिश क्‍यों हो रही है? साथ ही समझते हैं कि जलभराव क्‍यों होता है?

इस बार क्‍यों हो रही है इतनी बारिश?
फिलहाल उत्तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, दिल्‍ली और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो रही है. यही नहीं, मौसूम विभाग ने उत्‍तर भारत के ज्‍यादातर राज्‍यों में बुधवार तक तेज बारिश की भविष्‍यवाणी की है. पंजाब के साथ ही पूर्वी राजस्थान में भी लगातार बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. सवाल ये उठता है कि इस बार इतनी बारिश क्यों हो रही है? मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम विक्षोभ और मानसूनी हवाओं की वजह से उत्तर पश्चिम भारत में रिकॉर्डतोड़ बारिश हो रही है. राजधानी दिल्ली में भी पश्चिम विक्षोभ के कारण ही बारिश हो रही है. इस समय पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान में सबसे ज्यादा सक्रिय है.

क्‍यों होती है जलभराव की समस्‍या?
भारी बारिश के कारण कई राज्‍यों में सामान्‍य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत कई जिलों में सड़कें पानी में डूब गई हैं. जगह-जगह हुए जलभराव के कारण सड़कों पर लंबे जाम लग रहे हैं. कुछ दिन पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के बड़े-बड़े शहरों में भी कुछ ऐसे ही हालात बन गए थे. क्‍या आपने कभी सोचा है कि बारिश मामूली हो या भारी, जलभराव की स्थिति कैसे बन जाती है? बता दें कि ज्‍यादातर बड़े शहरों में बेहतरीन सीवेज सिस्‍टम्‍स बनाए गए हैं. फिर कैसे सड़कें पानी में डूब जाती हैं. इसका सबसे पहला कारण जलनिकासी की कमजोर व्यवस्था है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

एक सप्ताह बाद बिहार की राजनीती में आएगा बड़ा सियासी भूकंप – आरजेडी नेता

News Times 7

इस साल कांग्रेस से 6 गुना ज्यादा भाजपा को आया चंदा, जानिए किस पार्टी को कितने करोड़ मिले?

News Times 7

बीजेपी- जेडीयू साथ मिलकर लड़ेंगे उत्तर प्रदेश में चुनाव, बिहार के करीबी सीटों की कर सकती है जेडीयू मांग

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़