News Times 7
अर्थव्यवस्थाब्रे़किंग न्यूज़

RBI- RTGS की सुविधा रविवार 18 अप्रैल को 14 घंटे के लिए बंद

रियल टाइम ग्रॉस सेट्लमेंट (आरटीजीएस) की सुविधा रविवार 18 अप्रैल को 14 घंटे के लिए बंद रहेगी। आरबीआई ने एक बयान में कहा है कि आरजीटीएस में तकनीकी सुधार के लिए ऐसा किया जा रहा है।18 अप्रैल को 14 घंटे के लिए RTGS सुविधा रहेगी बंद : RBI - Dinar Times इसके लिए 17 अप्रैल शनिवार की मध्यरात्रि से रविवार दोपहर 2 बजे तक यह सुविधा बंद रहेगी। हालांकि इस दौरान नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) की सुविधा जारी रहेगी। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वह अपने-अपने ग्राहकों को सूचित कर दें कि वे भुगतान को सुचारु रखने की योजना बना लें।18 अप्रैल को 14 घंटे बंद रहेगी RTGS की सुविधा, RBI ने बताई ये वजह - rtgs money transfer facility won t be available for 14 hours

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि दो लाख रुपये से अधिक राशि भेजने के लिये उपयोग होने वाली आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सेवा शनिवार की मध्य रात्रि से 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होगी। इसका कारण इसके ‘डिजास्टर रिकवरी’ समय को और बेहतर करने के लिए तकनीकी रूप से इसे उन्नत बनाना है। वहीं, 2 लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए उपयोग होने वाला नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) पहले की तरह काम करता रहेगा।

बैंकों में आरटीजीएस सुविधा 18 अप्रैल को 14 घंटे के लिए रहेगी बंद : आरबीआई - पर्दाफाश
रिजर्व बैंक ने बताया कि 17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति के बाद आरटीजीएस प्रणाली की क्षमता को बेहतर बनाने तथा ‘डिजास्टर रिकवरी’ (आपदा सुधार) समय को और बेहतर बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा। ऐसे में आरटीजीएस सेवा 18 अप्रैल 2021 को 00:00 बजे (शनिवार रात) से 14.00 बजे (रविवार तक) तक उपलब्ध नहीं होगी। सचेत रहें: 14 घंटे बंद रहेगी बैंकों की मनी ट्रांसफर वाली RTGS सेवा, जानें क्या है मामला - Banks Money transfer RTGS service will be closed for 14 hours find out matterआरबीआई ने कहा कि सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित कर सकते हैं। बता दें कि आरटीजीएस सुविधा पिछले साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है। इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है।

Advertisement
निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

कौन हैं एंटी नक्‍सल ट्रेनिंग ले चुकी सारा शर्मा? जो अब भ्रष्‍टाचारियों के छुड़ाएंगी छक्‍के

News Times 7

महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी को लगा एक और झटका महंगाई ने तोड़ा 6 महीने का रिकॉर्ड

News Times 7

काबुल में शुक्रवार रात शिया मस्जिद के पास सिलसिलेवार दो बम धमाकों में आठ लोगों की मौत 18 घायल

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़