News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

बुढ़ापा रोकने का मिला इलाज खाेजा, चीनी वैज्ञानिक का सनसनीखेज दावा, जानें कितनी है सच्चाई

बीजिंग. विवादों में रहने वाले चीनी वैज्ञानिक हे जियानकुई एक बार फिर चर्चा में बने हुए है. वैज्ञानिक ने दावा किया है कि, ‘वे लोगों का बुढ़ापा रोक सकते हैं. इसके लिए उन्होंने भ्रूण में परिवर्तन करने की बात कही जिसके बाद से काफी विरोध हो रहा है. 2018 में उनके ‘जीन संशोधित’ बच्चा बनाने के दावे के बाद 3 साल की जेल की जेल की सजा हुई थी. पिछले साल जेल से निकले थे. जियानकुई जेल से छूटने के बाद से जीन-थेरेपी के जरिए दुर्लभ बीमारियों के इलाज पर शोध कर रहे हैं.

लेकिन उनके नए शोध के प्रस्ताव से एक बार फिर से विवाद बढ़ा है. लोग उनके बुढ़ापा रोकने के लिए जीन परिवर्तन के प्रस्ताव के बाद मेडिकल वैज्ञानिकों ने काफी आलोचना की है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ उनके रिसर्च को अनैतिक (Unethical) और खतरनाक मानते हैं. वहीं, जियानकुई ने अपने शोध को ट्विटर पर शेयर किया है. उन्होंने कहा कि लैब में पहले एडिटेड भ्रूण वाले चूहे पर रिसर्च किया जाएगा, उसके बाद युग्मनज (Zygote) मनुष्य की एडिटेड अंडाणु को शामिल करके अध्यन किया जायेगा कि ये म्यूटेशन अल्ज़ाइमर को रोकने में सफल होती है या नहीं?

उन्होंने चीन में बढ़ते बुजुर्गों की आबादी और बुढ़ापे में होने वाली ‘अल्ज़ाइमर’ बीमारी को रोकने के लिए इस शोध को काफी महत्वपूर्ण बताया है. फ़िलहाल अल्ज़ाइमर के लिए कोई प्रभावी दवा उपलब्ध नहीं है. वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि यह वैज्ञानिक दृष्टि से निराधार है. वहीं, जियानकुई ने कहा कि, ‘प्रेग्नेंसी के लिए किसी भी मानव भ्रूण को प्रत्यारोपित नहीं किया जाएगा और इस प्रयोग से पहले सरकार से अनुमति और नैतिक स्वीकृति की जरूरत होगी.’हालंकि, रिपोर्ट से जानकारी के अनुसार अभी इस शोध को रोक दिया गया है. वहीं, जियानकुई ने कहा कि वैज्ञानिकों से इस शोध पर प्रतिक्रिया ले रहे हैं. अभी इस शोध की कोई सीमा तय नहीं गई है. उन्होंने अंग्रेजी समाचार सीएनएन से बात करते हुए बताया कि, ‘जब तक सरकार मुझे अनुमति नहीं देती

Advertisement

मैं कोई प्रयोग नहीं करूंगा. साथ ही अमेरिका और यूरोप के वैज्ञानिकों और इंटरनेशनल एथिक्स कमिटी की स्वीकृति के बाद ही कोई प्रयोग करूंगा.’ वहीं, अल्जाइमर में शोध में संशोधन की भी बात कही है.

Advertisement

Related posts

पहलवानों के साथ यौन शोषण के आरोपों में घिरे सांसद बृजभूषण शरण सिंह की अयोध्या में होने वाली महारैली रद्द

News Times 7

अजब सांसद के गजब बयान, BJP सांसद बाबा बालकनाथ बोले-राजस्थान में हिन्दू पलायन करने को मजबूर ,हालात तालिबान जैसे

News Times 7

जंग-ए-आजादी में उबल पड़ा था कटिहार,आज के दिन ही अंग्रेजों से लोहा लेते युवा हुए थे शहीद

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़