News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

सरकार का बड़ा फैसला अब हर परिवार का बनेगा फैमिली कार्ड, जानें फायदे

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा फैसला लेते हुए नया परिवार कल्याण कार्ड के निर्माण की योजना बनाई है. इसके तहत प्रदेश के सभी परिवार की मैपिंग कर एक फैमिली कार्ड बनाया जाएगा। फैमिली कार्ड 12 अंकों का होगा. इस कार्ड के सहारे सरकार को परिवारों के बारे में पूरी जानकारी जुटाने में मदद मिलेगी. जिसकी मदद से सरकार सरकारी योजनाओं से लेकर रोजगार और नौकरी दिलाने में सहयोग करेगी.

परिवार कल्याण कार्ड योजना से सरकार हर परिवार को रोजगार से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा सरकार की सभी योजनाओं को भी प्रत्येक परिवार से जोड़ा जाएगा. साथ ही इससे फर्जीवाड़े पर भी रोक लगेगी. मसलन अगर एक ही परिवार को सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है तो इसका डाटा भी सरकार के पास होगा. अगर अपात्रों को लाभ दिया जा रहा है तो उनका पत्ता साफ़ हो जाएगा.

Advertisement

फर्जीवाड़े पर भी लगेगी रोक
मिल रही जानकारी के मुताबिक फैमिली कार्ड के बनने के बाद फर्जी कार्ड बंद हो जाएंगे. एक ही परिवार को किसी भी योजना का लाभ बार-बार मिलना बंद हो जाएगा. सरकार की मंशा है कि उन परिवारों को लाभ के दायरे में लाया जाए जिन्हें अभी तक लाभार्थी योजनाओं का लाभ नहीं मिल सका है. इतना ही नहीं इस कार्ड के बनने से सरकार के पास यह भी आंकड़ा मौजूद रहेगा कि किस परिवार को रोजगार और नौकरी की जरुरत है. उसी के मुताबिक उस परिवार के लिए उचित व्यवस्था हो सकेगी.parivar kalyan card benefit in up yogi adityanath government plan - Parivar  Kalyan Card: यूपी में सभी परिवारों का बनेगा आधार जैसा कार्ड, जानें  क्या-क्या फायदे

कार्ड से लोगों को होगा फायदा
अधिकारियों की मानें इस कार्ड के बनने से लोगों को बहुत ज्यादा फायदा होगा. उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जा सकेगा और इसके लिए अलग से आवेदन या कोई अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी. गौरतलब है कि पिछले दिनों योगी सरकार ने इसका प्रेजेंटेशन देखा था. अब मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग को इस पर अमल करने के निर्देश दिए हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सौरव गांगुली ने बताया कि भारतीय टी20 टीम का कप्तान किसे रहना चाहिए

News Times 7

छठ में बिहार वापसी को लेकर सूरत स्टेशन पर मची भगदड़ एक यात्री की हुई मौत

News Times 7

भारत और न्यूजीलैंड की टीम इंदौर पहुंचीं, तीसरे ODI के लिए क्रिकेट प्रेमियों का लगने लगा जमावड़ा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़