News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

सावधान -NPS: संभलकर निकालें पैसे, निकासी पर देना पड़ सकता है टैक्‍स

नई दिल्‍ली. नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस (NPS) आपको रिटायर होने के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. लॉन्‍ग टर्म में बड़ा फंड बनाने और रिटायरमेंट के बाद पेंशन का जुगाड़ करने में एनपीएस खूब काम आता है. एनपीएस में निवेश पर टैक्‍स छूट (Income Tax Exemption) भी मिलती है. इस योजना के तहत आप अपने कामकाजी उम्र के दौरान नियमित तौर पर योगदान कर सकते हैं. इसके बाद 60 साल के होने पर जमा हुई रकम का एक हिस्‍सा आप निकाल सकते हैं. बची हुई राशि से नियमित तौर पर पेंशन के रूप में आय प्राप्त कर सकते हैं. इस स्‍कीम में आप दो प्रकार के अकाउंट, टियर-1 और टियर-2, खोल सकते हैं.

एक स्वैच्छिक बचत खाता है. अगर कोई एनपीएस के माध्‍यम से टैक्‍स छूट का फायदा उठाना चाहता है तो उसे उसके लिए टियर-1 अकाउंट ही विकल्‍प है. टियर-2 अकाउंट पर टैक्‍स छूट नहीं मिलती. टियर-1 अकाउंट से पैसे निकालने पर भी कोई टैक्‍स नहीं देना होता. नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था. लेकिन, 2009 में इसे सभी वर्गों के लिए खोल दिया गया.

कितनी मिलेगी टैक्‍स छूट?
एनपीएस टियर-1 अकाउंट के मामले में अकाउंट होल्डर को इनकम टैक्स एक्ट 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक और 80सीसीडी (1बी) के तहत 50 हजार रुपये की टैक्स छूट का लाभ मिलता है. कुल मिलाकर आपके एनपीएस खाते में 2 लाख रुपये तक का योगदान कर सकते हैं और कर कटौती का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. एक वेतनभोगी कर्मचारी के लिए, निवेश की गई राशि या मूल वेतन का 10 फीसदी हिस्‍सा + डीए को कटौती योग्य राशि माना गया है. स्व-व्यवसायी निवेशकों के लिए निवेश की गई राशि या सकल आय के 20% हिस्‍से में से जो भी कम हो, उसे कटौती का दावा करने के लिए योग्य राशि माना गया है.

Advertisement

विड्रॉल पर टैक्‍स छूट
आपको यह बात समझ लेनी चाहिए कि एनपीएस के दोनों खातों के लिए टैक्‍स नियम समान नहीं है. एनपीएस टियर-1 अकाउंट से निकाली गई पूरी रकम पर टैक्स से छूट मिलती है. एनपीएस टियर-1 खाते से 60 वर्ष की आयु से पहले केवल विशिष्ट उद्देश्यों के लिए ही पैसे निकाल सकते हैं. कुल निवेश की गई राशि के 25 फीसदी हिस्‍से तक निकाली गई राशि पर ही टैक्‍स छूट मिलती है, उससे ज्‍यादा पर नहीं. वहीं, अगर आप टियर-2 अकाउंट से पैसे निकालते हैं तो निकाली गई रकम पर आपको टैक्‍स देना होता है. आपको आयकर आपके टैक्‍स स्लैब के हिसाब चुकाना होगा.

Advertisement

Related posts

बिहार के किशनगंज में शिक्षा के मंदिर बना धर्म का आधार ,रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी

News Times 7

3 विकेट से अस्ट्रेलिया को हरा भारत ने रचा इतिहास

News Times 7

कोरोना के बीच सेंट्रल विस्टा का काम जारी रखने को लेकर सरकार पर विपक्ष का निशाना-

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़