News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

अब तक सुस्त बने रहे मानसून की इस रविवार से रफ्तार पकड़ने की संभावना

नई दिल्ली. इस साल अब तक सुस्त बने रहे मानसून की इस रविवार से रफ्तार पकड़ने की संभावना है. मानसून का रुख पूर्वी और उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में बारिश लाने की संभावना पैदा कर रहा है. यह इलाके अभी वर्तमान में भीषण गर्मी की चपेट में हैं. मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि जून के अंत और जुलाई की शुरुआत तक अच्छी और नियमित बारिश की संभावना है, जिससे भारत के पश्चिमी, मध्य और पूर्वी तट पर सामान्य से अधिक बारिश होगी.

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार 18 जून से 21 जून तक पूर्व और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होंगी. समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से रविवार को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश और आसपास के कुछ इलाकों में बारिश होगी, जिससे मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

बिपरजॉय का भी मौसम पर प्रभाव
बंगाल की खाड़ी के ऊपर किसी भी मौसम प्रणाली के अभाव में और दक्षिण-पश्चिम मानसून की धारा पर गंभीर चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण 11 मई से मानसून शांत रहा. अब बिपरजॉय के चलते उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बारिश होने की संभावना बन रही है.

Advertisement

20 जून से इन राज्यों में होगी बारिश
राजस्थान में भारी बारिश के बाद 20 जून से मध्य और पूर्वी यूपी और मध्य प्रदेश में बारिश होगी. निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, “यह मानसूनी हवाओं को खींचेगा और मानसून को पूर्वी भारत में आगे बढ़ने में मदद करेगा.

8 जून को केरल पहुंचा था मानसून
इस साल मानसून ने आठ जून को केरल में दस्तक दी थी. यह सामान्य से एक सप्ताह बाद था. कुछ मौसम विज्ञानियों के अनुसार चक्रवात के कारण मानसून में देरी हुई और हल्का मानसून आया. मानसून अब तक पूरे पूर्वोत्तर, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और बंगाल के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है.

शोध में मानसून में देरी का बताया कारण
शोध से पता चलता है कि केरल (एमओके) में मानसून की शुरुआत में देरी का मतलब यह नहीं है कि उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की शुरुआत में देरी हो. हालांकि, एमओके में देरी आमतौर पर कम से कम दक्षिणी राज्यों और मुंबई में मानसून की शुरुआत में देरी से जुड़ी होती है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बक्सर के बाद गाजीपुर में गंगा मे लाशों के ढेर से मचा हड़कंप, पुलिस की गश्त जारी

News Times 7

आंखों से भी हो सकता है Corona संक्रमण, मास्क के साथ चश्मा पहनना भी जरूरी,

News Times 7

सुमेरु पीठ के शंकराचार्य नरेन्द्रानन्द सरस्वती को हिंदुओं को सलाह कम से कम 5 संतान पैदा करें

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़